तेंदूपत्ता संग्राहकों को तुड़ाई की दर 2000 रुपए : शिवराज

सीहोर, 6 अप्रैल (ब्यूरो)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सीहोर जिले के सालारोड गांव में गोंड आदिवासी सम्मेलन में बताया कि गोंडी भाषा को तीसरी भाषा दिलाने का प्रस्ताव केन्द्र शासन को भेजा जाएगा। भोपाल में रानी कमलापति की विशाल प्रतिमा स्थापित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने आदिवासियों को किले में पूजा-अर्चना के लिए सहजता से आने-जाने की व्यवस्था के लिए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूज्य बड़ा महादेव के पूजा-स्थलों को विकसित किया जाए।
चना बिक्री पर किसानों को मिलेगी 100 रुपए अतिरिक्त राशि : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस वर्ष किसानों से चने की खरीदी 4400 रुपए प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर की जाएगी। खरीदी के बाद कृषकों के खातों में 100 रुपए अतिरिक्त राशि ट्रांसफर की जाएगी। उन्होंने बताया कि पिछले साल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने वाले पंजीकृत किसानों के खातों में 200 रुपए 10 अप्रैल को और इस साल गेहूं विक्रय करने वाले पंजीकृत किसानों के खातों में 265 रुपए 10 जून को डाले जाएंगे।
चौहान ने बताया कि तेंदूपत्ता श्रमिकों के लिए इस वर्ष से तेंदूपत्ता तुड़ाई की दर 1200 रुपए से बढ़ाकर 2000 रुपए कर दी गई है। उन्होंने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहक महिला श्रमिकों को चरण-पादुका और पानी को ठण्डा रखने वाली कुप्पी के साथ साड़ी भी दी जाएगी। चौहान ने आदिवासी समाज के युवाओं से राज्य शासन की स्व-रोजगार योजनाओं का लाभ लेने का आव्हान करते हुए बताया कि बैंक लोन की गारंटी राज्य सरकार देगी। उन्होंने आदिवासी समाज से आग्रह किया कि बच्चों को पढ़ाएं-लिखाएं। बच्चों की उच्च शिक्षा स्तर तक की पढ़ाई के खर्चे की चिंता न करें, पढ़ाई की फीस राज्य सरकार भरेगी। उन्होंने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों से योजना में पंजीयन कराने का अनुरोध करते हुए बताया कि पंजीबद्ध श्रमिकों को राज्य शासन की योजनाओं का पूरा लाभ दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री चौहान ने ग्राम सालारोड में बड़ा महादेव की आरती की। चौहान ग्राम आम्बाकदीम में सद्गुरु कबीर पुराण तथा ज्ञान यज्ञ और ग्राम वासुदेव में रामानंद आश्रम में यज्ञ के समापन समारोह में भी शामिल हुए। चौहान ने दोनों ग्राम में जन-संवाद कार्यक्रमों में किसान-कल्याण एवं कृषि विकास की योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
चौहान ने सालारोड के सम्मेलन में विद्यार्थियों को नि:शुल्क साइकिल का वितरण किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह, अपेक्स बैंक प्रशासक रमाकांत भार्गव, वन विकास निगम के अध्यक्ष गुरुप्रसाद शर्मा, वेयर-हाउसिंग कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह राजपूत, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा और अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।