फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण भारत के लिए अच्छा : मैकमिलन

नई दिल्ली, 12 मई। विश्व की सबसे बड़ी खुदरा कंपनी वालमार्ट इंक ने 16 अरब डॉलर के फ्लिपकार्ट के अधिग्रहण से संबंधित आशंकाओं को दूर करने की कोशिश की। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डग मैकमिलन ने कहा कि यह सौदा भारत के लिए अच्छा है और इससे अर्थव्यवस्था को मदद मिलने के साथ ही रोजगार के लाखों अवसर सृजित होंगे।
मैकमिलन ने कहा कि कंपनी सामानों को स्थानीय स्तर पर खरीदेगी जिससे अर्थव्यवस्था को लाभ होगा। मैकमिलन ने कहा कि फ्लिपकार्ट की 77 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के सौदे को प्रतिस्पर्धा आयोग से नियामकीय मंजूरी मिलने में कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने कहा, ”यह स्पष्ट है कि यह (सौदा) उपभोक्ताओं के लिए अच्छा है और इससे रोजगार के अवसर सृजित होंगे तथा समाज को मदद मिलेगी।ÓÓ
वालमार्ट देश के लिए नया नहीं
प्रधानमंत्री से नहीं मिल पाने और वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु के ऐन मौके पर कार्यक्रम बदलने को सरकार की ठंडी प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वे इस तरह की बातों को ठंडा स्वागत नहीं मानते हैं। उन्होंने कहा, ”मैं इसे सच में इस तरह नहीं लेता। हम हमेशा सरकार से हर स्तर पर संवाद रखते हैं। हम पहले भी मिल चुके हैं और मैं निश्चिंत हूं कि हम फिर मिलेंगे।ÓÓ प्रधानमंत्री से मुलाकात का समय मांगे जाने के बारे में पूछने पर मैकमिलन ने कहा कि वालमार्ट देश के लिए नया नहीं है। उन्होंने कहा, ”यह (मुलाकात) सबसे महत्वपूर्ण चीज नहीं है। हमें फोटो खिंचवाने का मौका नहीं चाहिए।ÓÓ
पैदा होंगे हजारों रोजगार
रोजगार सृजन के बारे में मैकमिलन ने कहा कि इसके बारे में निश्चित आंकड़ा नहीं दिया जा सकता लेकिन तीसरे पक्ष के आकलन बताते हैं कि इससे रोजगार के लाखों प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कहा, ”कुछ साल में इससे रोजगार के एक करोड़ अन्य अवसर सृजित करने का मौका है। मैं इसके लिए कोई समय सीमा नहीं रखना चाहता पर हमारे पास इसका आकलन है।ÓÓ फ्लिपकार्ट को घरेलू बाजार से बाहर ले जाने के बारे में पूछने पर मैकमिलन ने कहा कि स्थानीय बाजार में ही भारी संभावनाएं हैं और कंपनी काफी तेजी से वृद्धि कर रही है। उन्होंने कहा कि घरेलू बाजार को प्राथमिकता जारी रहेगी।

योजनाओं के क्रियान्वयन की हकीकत जानने ग्रामीण अंचलों का औचक निरीक्षण करेंगे शिवराज
भोपाल,1२ मई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि समाज के गरीबों, ग्रामीणों और किसानों के लिये संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानने के लिये वे ग्रामीण अंचलों का औचक निरीक्षण करेंगे। मुख्यमंत्री ने सीहोर जिले में नसरूल्लागंज तहसील के ग्राम बीजला में ग्रामीणों से जन-संवाद करते हुए यह जानकारी दी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्रामीणों को बताया कि प्रदेश में किसानों, गरीबों, श्रमिकों और अन्य जरूरतमंद लोगों के उत्थान के लिये अभियान चलाकर महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस अभियान के दौरान अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी और निष्ठा से करें। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि घर और समाज में बेटियों को सम्मान दें, गाँव में स्वच्छता और पौध रोपण के लिये एकजुट होकर कार्य करें।
मुख्यमंत्री जन-संवाद के दौरान जिले के प्रभारी मंत्री रामपाल सिंह, वन विकास निगमाध्यक्ष गुरूप्रसाद शर्मा, वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह राजपूत, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा सहित अन्य जन-प्रतिनिधि, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या मे ग्रामीणजन मौजूद थे।