सामाजिक और धार्मिक कार्यों से मिली पहचान

अंसार खान
बैरसिया, 14 मई। यह चुनावी वर्ष है, इसी को मद्देनजर रखते हुए आज बैरसिया क्षेत्र का प्रत्येक नेता जनमानस से जुडऩे को प्रयत्नशील दिखाई देता है। इस सब के बीच समाज का एक वह नौजवान चेहरा भी हंै जो नि:स्वार्थ रूप से समाज के प्रत्येक वर्ग से समाज सेवा की भावना से कंधे से कंधा मिलाए खड़े दिखायी देते हैं। वह कृषक मजदूर वर्ग से लेकर युवाओं व महिलाओं सभी के बीच जाकर उनकी समस्याओं से रूबरू होते हंै।
उक्त युवा समाजसेवी हैं विनय मेहर जिनका युवा जीवन सदैव जन हितैषी कार्यों के लिए समर्पित रहता है। क्षेत्र में किसी के यहां शादी हो या अन्य कोई आयोजन क्षेत्रवासियों के प्रत्येक आयोजनों व सुख दुख में विनय मेहर अनिवार्य रूप से उपस्थित दिखाई देते हैं।
विनय मेहर बैरसिया के ही एक गांव खितवास के निवासी व कृषक हैं, धार्मिक आयोजनों से लेकर समाज की अन्य समस्याओं को उठाने में विनय मेहर अग्रणी रूप से तत्पर रहते हैं, उनके स्वयं के गांव में पानी की भयंकर समस्या थी लेकिन समाज सेवी विनय मेहर ने स्वयं के खर्चे से पाइप लाइन खरीद कर अपने कुएं से गांव तक पाइप लाइन बिछाकर गांव की पानी की समस्या का निराकरण किया।
इसी प्रकार निरंतर रूप से वह बैरसिया क्षेत्र के गांव गांव का भ्रमण ही नहीं करते अपितु जनमानस की समस्याओं को जानकर उनका निराकरण भी करते हैं, यह उनकी जनसेवा का ही नतीजा है कि आज बैरसिया क्षेत्र के प्रत्येक वर्ग से आवाज निकल रही है कि विनय मेहर इस बार बैरसिया विधानसभा के चुनाव में प्रत्याशी बनकर आएं ताकि क्षेत्र की जनता अपने बीच के ही सामाजिक व युवा चेहरे को अपना प्रतिनिधित्व सौंप सके।
क्षेत्र के अधिकतर लोगों का मत है कि अगले विधायक समाजसेवी विनय मेहर होंगे तो वह ऐसा होगा जैसे कि उनके अपने परिवार का ही कोई व्यक्ति विधायक है। और विधायक उनके अपने क्षेत्र का कृषक व निवासी होगा तब वह उनकी पीङ़ा को अधिक गहरायी से समझ सकेगा। क्षेत्रवासियों का कहना है कि वह अगले विधायक के रूप मे विनय मेहर को देखना चाहते हंै चूंकि वह स्वर्गीय सरपंच काशीराम के सुपुत्र हैं, जिनके नेतृत्व ने खितवॉस पंचायत को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
अब क्षेत्रीय जनता चाहती है कि विनय मेहर विधायक बन कर बैरसिया के पिछङ़ेपन की डगर को विकास पथ पर उसी भांति ले जा सकंे, जिस भांति उनके पिता जी ने एक पिछङ़ी पंचायत को इस स्तर तक विकासशील कर दिया था कि स्वयं राष्ट्रपति ने पंचायत को सम्मानित किया था, यद्दपि इस बार बैरसिया क्षेत्र की जनता का पूरा से मन है कि भाजपा हो या कांग्रेस किंतु दोनों दलों का प्रत्याशी उनके अपने बीच का स्थानीय रहवासी ही हो और राष्ट्रीय हिंदी मेल के सर्वे में समाजसेवी विनय मेहर कांग्रेस की ओर से सबसे प्रबल संभावित प्रत्याशी के रूप मे उभर कर सामने
आए हैं।