आज से खुलेंगे शासकीय स्कूल

अशोकनगर,15 जून। जिले में ग्रीष्मावकाश के बाद अब 15 जून से सभी शासकीय स्कूल खोले जाएगे। अपने जनपद शिक्षा केन्द्र अन्तर्गत स्कूलों को समय से खोले जाए, जो स्कूल बंद मिलेंगे उन पर सख्त कार्यवाही की जाए। 15 जून को शाला प्रबंधन समिति शाला प्रबंधन एवं विकास समिति की बैठक, 18 जून को श्रद्धांजली दिवस मनाये जाने, 20 जून को बरिष्ठ छात्रों के द्वारा परस्पर संबाद एवं 22 जून को पालक सम्मेलन आयोजित करने हेतु प्रमुख सचिव श्रीमति दीप्ति गौड मुखर्जी ने बीडियो कान्फ्रे सिंग के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक को निर्देश दिये हैं।
बीडियो कान्फ्रे सिंग में निर्देश दिये गये कि सभी बीआरसीसी बीएसी एवं सीएसी शालाओं की मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें। जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक द्वारा संयुक्त रूप से निर्देश दिये गये कि 15 जून को एसएमसी की बैठक आयोजित की जाए, जिसमें एसएमसी सदस्यों के साथ, बच्चों की नियमित उपस्थिति, गत वर्ष की शेक्षिक उपलब्धि, पाठयपुस्तक वितरण, दक्षता उन्नयन एवं जून जुलाई में आयोजित होने वाली गतिविधियों की कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा की जाए। 18 जून को महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस के उपलक्ष्य में देश की सेवा करते हुए शहीद हुए हमारे देश के जवानों के प्रति श्रद्धांजली अर्पित करते हुए छात्रों को राष्ट्र के प्रति कत्र्तव्य एवं सेवा भावना को प्रोत्साहित करने हेतु कार्यक्रम, 20 जून को विद्यालय में पूर्व छात्र जो वर्तमान में राजनैतिक, सामाजिक, व्यापारिक या किसी अन्य क्षेत्र में क्रियाशील रहकर समाज एवं राष्ट्र के प्रति अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं, को आमंत्रित कर बच्चों के साथ उनके अनुभवों को साझा किया जाए। 22 जून को पालक सम्मेलन का आयोजन अनिवार्यत: किया जाए, जिसमें शेक्षिक स्तर, विद्यार्थी की रूचि एवं नियमित उपस्थिति पर पालकों से चर्चा की जाए।
इस कार्यक्रम में मिल बांचे कार्यक्रम के बालेन्टियर्स को भी आमंत्रित किया जाए। 25 से 30 जून के बीच शाला के बच्चों का बेसलाइन टेस्ट अनिवार्यत: लिये जाने हेतु निर्देश दिये गये। बीडियो कान्फ्रे सिंग के माध्यम से राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक द्वारा निर्देश दिये गये कि 15 जुलाई तक 100 प्रतिशत मेपिंग एवं रजिस्टेशन को कार्य पूर्ण कर लिया जाए।