तोते की भविष्यवाणी-नहीं जीत पाएगा जापान

टोक्यो, 19 जून। जापान विश्व कप में अपना उद्घाटन मैच नहीं जीत पाएगा, यह भविष्वाणी की है एक तोते ने जिसके बारे में कहा जाता है कि वह सही भविष्यवाणी करता है। स्लेटी रंग के इस तोते का नाम ओलिविया है और यह तोक्यो के उत्तर में स्थित टोचिगी में नासु एनिमल किंगडम में रहता है।
स्थानीय मीडिया के अनुसार तोते ने भविष्यवाणी की है कि रूस में चल रहे विश्व कप में जापान ग्रुप एच के अपने पहले मैच कोलंबिया से हार जाएगा। ओलिविया उन कई जानवरों में शामिल हैं जो पिछले कुछ वर्षों में भविष्यवाणी करते रहे हैं। जापान की सांकेई न्यूज के अनुसार इस तोते ने पहले ड्रा के संकेत दिये लेकिन बाद में उसने कोलंबिया का ध्वज उठाया। इस चिडिय़ाघर की देखरेख करने वाले नोजोमी ओइकावा ने कहा, ”उम्मीद है कि इस बार उसकी भविष्यवाणी गलत होगी। तोता कुछ देर तक इधर उधर मंडराता रहा इसलिए यह करीबी मैच होगा।ÓÓ इस 13 वर्षीय तोते ने 2015 में महिला विश्व कप के सात में से छह मैचों की सही भविष्यवाणी की थी।
इसके अलावा उसने रियो ओलंपिक 2016 के सात में से पांच मैचों की सही भविष्यवाणी की थी। लगभग 9000 मील (14000 किमी) दूर मेडलिन में सांता फि जू में शेरों के एक जोड़े ने भी ओलिविया से सहमति जतायी है। उन्होंने भी जापान पर कोलंबिया के बॉक्स को तरजीह दी।