राजा-महाराजा भी नहीं बढ़ा सके थे प्रदेश में सिंचाई का रकबा

ग्वालियर, 25 अक्टूबर (ब्यूरो)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजा-महाराजा के नाम पर कांग्रेस पर तंज कसते हुए आज कहा कि सारे राजा-महाराजा मिलकर भी प्रदेश में सिंचाई का रकबा नहीं बढ़ा सके थे। कांग्रेस के समय में प्रदेश में सिर्फ सात लाख तीस हजार हेक्टेयर में ही सिंचाई होती थी।
जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान जिले के तिकोनिया क्षेत्र पहुंचे चौहान ने कहा कि हमारी सरकार ने इसे बढ़ाकर 41 लाख हेक्टेयर कर दिया। अगले कुछ सालों में हम इसे 80 लाख हेक्टेयर तक पहुंचा देंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के 60 सालों के शासन में प्रदेश में सिंचाई का रकबा नहीं बढ़ सका, इसलिए प्रदेश के किसान पिछड़ गए। चौहान की जन आशीर्वाद यात्रा आज ग्वालियर के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में पहुंची। यात्रा की शुरुआत तिकोनिया क्षेत्र से हुई। हेलीकॅाप्टर से ग्वालियर पहुंचने के बाद चौहान मुरार के तिकोनिया क्षेत्र में पहुंचे और यहां आयोजित जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान मंच पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और सांसद प्रभात झा सहित अन्य पार्टी के वरिष्ठ नेता उपस्थित थे। सभा को संबोधित करते हुए चौहान ने कहा कि चुनाव आते ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी दिल्ली से निकलकर गांव-गांव घूमने लगे हैं। इससे पहले उन्होंने कभी गांव नहीं देखे, किसानों के खेत नहीं देखे, खलिहान नहीं देखे और खेतों की पगडंडी तक नहीं देखी। उन्हें तो यह तक पता नहीं कि प्याज जमीन के अंदर उगता है, या ऊपर। मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव के समय राहुल गांधी खुद को किसान हितैषी बताने के लिए दिखावा कर रहे हैं। लेकिन प्रदेश के लोग इस बात को समझ गए हैं और राहुल बाबा का यह दिखावा अब नहीं चलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राहुल गांधी एक समय पर अमेठी को ब्रांड बनाने की बातें करते थे, लेकिन वह अमेठी को देश का ब्रांड नहीं बना पाए। अब वे कभी ग्वालियर तो कभी चित्रकूट को ब्रांड बनाने की बातें करते हैं। मेड इन ग्वालियर और मेड इन चित्रकूट बनाने की बातें करते हैं। उन्होंने कहा कि देश जानता है, राहुल बाबा के नेतृत्व में कांग्रेस चुनाव पर चुनाव हारती रही है। कांग्रेस को विधानसभा चुनावों में किसी भी राज्य में सफलता नहीं मिली है। यही कहानी मध्यप्रदेश में भी दोहराई जाएगी।
उन्होंने कहा कि हमने गरीबी हटाने के लिए संबल योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि यह गरीबी दूर करने का मेरा अभियान है और इसके जरिए सभी वर्गों के गरीबों की परेशानियों को हल करके रहूंगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली का बिल 200 रूपए प्रतिमाह कर दिया है। इस योजना के लिए जिन लोगों के रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाए हैं, चुनाव के बाद उनका रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा।
सभा को केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मैंने 2008 और 2013 की रथ यात्राएं देखी हैं, लेकिन मुख्यमंत्री की पिछली दोनों यात्राओं से ज्यादा समर्थन इस बार मिल रहा है। सभा में आप लोगों की उपस्थिति इस बात की साक्षी है। तोमर ने कहा कि कांग्रेस के जमाने में ग्वालियर की सड़कों पर गड्ढे ही गड्ढे थे, लेकिन अब ग्वालियर में एक हजार करोड़ की सड़कें बनवाईं गयीं है।
लोकतंत्र सेनानी संघ ने किया स्वागत
गांधी रोड पर लोकतंत्र सेनानी संघ के मुखिया मदन बाथम के नेतृत्व में ग्वालियर संभाग से आए सेनानियों ने मुख्यमंत्री का भावभीना अभिनंदन किया। सभी सेनानी सिर पर साफा बांधकर आए हुए थे। शादीपुर चौराहा, दर्पण कॉलोनी मोड़, इंदिरा नगर मोड, विवेकानंद चौराहा पर भाजपा कार्यकर्ताओं एवं स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री के ऊपर पुष्पवर्षा कर उनका स्वागत किया। आकाशवाणी तिराहा, मान सिंह चौराहा पर मुख्यमंत्री का जोरदार स्वागत कर कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी चलाकर उनका अभिनंदन किया। ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में मंत्री श्रीमती माया सिंह रथ पर सवार थीं। आशीर्वाद यात्रा ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश होते ही मंत्री जयभान सिंह पवैया सवार हो गए। पड़ाव से लक्ष्मणपुरा, लोको तानसेन रोड, सेवा नगर रोड, किला गेट चौराहा, हजीरा मैं जगह-जगह लोगों ने मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए मंच सजाए थे और अपने प्रिय नेता का गर्मजोशी से स्वागत किया। किला गेट चौराहे पर मुख्यमंत्री ने रथ से संबोधित करते हुए कि आपके लोकप्रिय विधायक जयभान सिंह पवैया ने क्षेत्र के विकास के लिए काफी काम किए हैं। आप इन्हें दोबारा जिताकर विधानसभा में पहुंचाएं, ताकि भाजपा की चौथी बार सरकार बन सके।
रोड शो में उमड़ी भीड़, जगह-जगह बरसे फूल
तिकोनिया में आयोजित मुख्यमंत्री की सभा में भारी भीड़ उपस्थित थी। इसके बाद यहां से मुख्यमंत्री का रोड शो शुरू हुआ, जिसमें हजारों लोग शामिल थे। रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री का जगह-जगह स्वागत हुआ और फूल बरसाए गए। कंपनी बाग में बड़ी संख्या में एकत्र लोगों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। वीआईपी रेस्ट हाउस रोड और मुरार चौराहा पर मुख्यमंत्री के स्वागत में उमड़ी भीड़ उनके प्रति जनता के समर्थन की बानगी दिखा रही थी।
मामा को धन्यवाद देने मंच पर आईं मुस्लिम भांजियां
तिकोनिया में सभा के दौरान 15-20 छोटी-छोटी मुस्लिम बच्चियां मंच पर आईं। परंपरागत पोशाकों में आई इन बच्चियों ने कहा कि मासूम बच्चियों से दरिंदगी करने वालों को फांसी देने का कानून बनाकर मामा शिवराज ने बहुत नेक काम किया है। इन बच्चियों ने इस कानून के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया। मुख्यमंत्री को धन्यवाद देकर जब बच्चियां मंच से जाने लगीं, तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बच्चियों को दुलारा।