विंडीज को लगा चौथा झटका, हेटमायर आउट

पुणे, 28 अक्टूबर। भारत-विंंडीज के बीच पुणे में तीसरा वनडे मैच खेला जा रहा है। भारतीय कप्?तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। विंंडीज ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट पर 114 रन बना लिए हैं। शाई होप 30 और रोवमन 1 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारतीय टीम में भुवनेश्?वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है, खलील अहमद को भी मौका मिला है। विंंडीज की ओर से फैबियन एलेन डेब्?यू करेंगे। अब दोनों की वापसी से पावरप्ले और डैथ ओवरों में भारत का प्रदर्शन बेहतर होगा ।
भारत को मिली तीसरी सफलता
जसप्रीत बुमराह की गेंद पर धौनी ने जबरदस्त कैच पकड़कर हेमराज चंद्रपॉल की पारी पर ब्रेक लगा दिया। चंद्रपॉल 15 रन बनाकर आउट हुए। बुमराह की शॉर्ट गेंद पर हेमराज ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन वो शॉट मिसटाइम कर गए और गेंद हवा में उछली, कोई भी भारतीय फील्डर गेंद के आसपास नहीं था। 37 साल के धौनी तेज़ी से दौड़कर गए और हवा में फुल लैंथ डाइव मारकर एक बेहतरीन कैच पकड़कर भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके बुमराह के अगले ही ओवर में वेस्टइंडीज़ के दूसरे ओपनर कायरन पावेल (21) भी स्लिप पर खड़े रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। खलील अहमद ने मार्लोन सैमुअल्स का विकेट लिया। 9 रन पर खेल रहे सैमुअल्स खलील की गेंद को न समझ सके और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर धौनी के हाथों में समा गई
धोनी पर उपयोगिता साबित करने का दवाब
अंबाती रायुडू ने 73 रन बनाकर चौथे नंबर पर अपना दावा मजबूत कर लिया। अब सवाल पांचवें, छठे और सातवें नंबर का है। महेंद्र सिंह धोनी (20) दूसरे वनडे में भी नहीं चल सके और उन पर अपनी उपयोगिता साबित करने का काफी दबाव होगा । ऋषभ पंत से भी बड़ी पारी की उम्मीद है। टीम प्रबंधन उन पर भरोसा अभी कायम रख सकता है। भारत में दिन रात के मैचों में ओस की भूमिका अहम है। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे स्पिनरों को ओस के कारण गेंद पर पकड़ बनाने में दिक्कत हो रही थी । सीनियर स्पिनर रविंद्र जडेजा को अगर विश्व कप टीम में जगह पानी है तो लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा ।
विंडीज के लिए कोहली पर अंकुश लगाना बड़ी चुनौती

दूसरी ओर कैरेबियाई टीम के लिए युवा शिमरोन हेटमेयर श्रृंखला की खोज साबित हुए हैं जिन्होंने 106 और 94 रन की पारियां खेली । वह एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों के लिये सिरदर्द बन सकते हैं । विकेटकीपर बल्लेबाज शाइ होप ने पिछले मैच में शतक जमाकर साबित कर दिया कि वह अपने दम पर मैच का पासा पलट सकते हैं । विंडीज को हालांकि कीरोन पावेल, चंद्रपाल हेमराज और रोवमैन पावेल से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी । मार्लोन सैमुअल्स और कप्तान जासन होल्डर भी आशातीत प्रदर्शन नहीं कर सके हैं । गेंदबाजी में केमार रोच महंगे साबित हुए और स्पिनर देवेंद्र बिशू तथा एशले नर्स ने भी रन लुटाये ।