समन्वित प्रयासों से बढ़ाएं मतदान का प्रतिशत: नरवाल

भोपाल, २९ अक्टूबर। एमवीएम ग्राउण्ड में आयोजित तीन दिवसीय फेस्टिवल ऑफ डेमोक्रेसी का औपचारिक शुभारंभ आज सांयकाल प्रदेश के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विकास नरवाल ने किया। उन्होंने उपस्थितों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार एडवेंचर गतिविधियों में हॉट एयर बैलून ऊंचाई पर जा रहा है उसी प्रकार सभी के समन्वित प्रयासों से मतदान का प्रतिशत भी ऊपर उठना चाहिए।
उन्होंने मतदाता जागरूकता के लिए आयोजित फेस्टिवल ऑफ डेमोक्रेसी की सराहना भी की। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सुदाम खाडे ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव है। स्वीप गतिविधियों का उद्धेश्य लोगों को मतदान के लिये प्रेरित करने के साथ ही जागरूक मतदाता निर्माण भी है । कलेक्टर ने भोपाल के नागरिकों से आग्रह किया कि इस फेस्टिवल में सम्मिलित होकर निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया ईव्हीएम तथा वीवीपेट की कार्यप्रणाली समझने के साथ ही यहां आयोजित विभिन्न गतिविधियों का आनंद उठाएं। कलेक्टर ने उपस्थित बच्चों से आग्रह किया कि जिद करके अपने अभिभावकों और रिश्तेदारों को मतदान के लिए प्रेरित करें। कार्यक्रम में आरकेस्ट्रा दल द्वारा गायन तथा स्वीप दल की छात्राओं द्वारा मतदाता जागरूकता नृत्य भी प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम स्थल पर महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा विभिन्न उत्पादों के स्टॉल तथा आदर्श मतदान केन्द्र का नमूना भी अवलोकनार्थ रखा गया है । फेस्टिवल में 29 अक्टूबर को प्रात: 8 से 11 बजे तक चित्रकला, रंगोली आदि प्रतियोगिताएं तथा सांयकाल 4 से 8 बजे तक सांस्कृतिक संध्या मतदाता जागरूकता हेतु आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम का संचालन स्वीप प्रभारी तथा आभार प्रदर्शन स्वीप के नोडल अधिकारी सीईओ जिला पंचायत हरजिंदर सिंह ने किया।