मंडी में नहीं हो रही मक्का खरीदी, वापस जा रहे किसान

परासिया, 29 अक्टूबर। परासिया कृषि उपज उप मंडी में मक्का खरीदी शुरू नहीं होने से किसान परेषान है। बीते तीन बार से वे मक्का लेकर पहुंचे लेकिन उन्हें बिना मक्का बेचे जाना पडा। मंडी के अधिकारी ने मक्का खरीदी के लिए दिन तय किया था लेकिन तय दिनांक को भी जब किसान पहुंचे तो मक्के की खरीदी नहीं हो सकी।
भावांतर योजना के तहत मंडी में मक्के की खरीदी की जानी है। बीते सीजन में चने की खरीदी यहां से की गई थी। किसानों को अपनी फसल यहां लाने और ले जाने में राषि खर्च करना पड रहा है। मक्के की खरीदी अब तक यहां शुरू हो जाना था। किसान दिन भर इंतजार कर वापस चले गए।
गौरतलब है कि बाजार में मक्का बेचेने से किसानों को भावान्तर योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। किसान और व्यापारी दोनों यहां आ गए थे। लेकिन आईडी नहीं मिलने से खरीदी प्रारंभ नहीं हो सकी। भावांतर के लिए किसानों की आईडी नहीं होने से खरीदी नहीं हो सकी।
व्यवस्थाओं की कमी से परेषान है किसान
किसान यहां व्यवस्थाओं के न बनने से परेषान है। इसके साथ ही मूलभूत सुविधाएं भी नहीं होना दुहरी मुसीबत है। यहां न टायलेट है न पीने के पानी की व्यवस्था। अन्य व्यवस्थाएं भी यहां नहीं है। जिससे किसान परेषान है। यहां तक पहुंचने की सडक भी नहीं बन सकी है।