बाजार में रिकवरी, सेंसेक्स 100 अंक मजबूत, निफ्टी 10250 के पार

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर। रुपए में कमजोरी, अमेरिकी बाजारों में गिरावट और एशियाई बाजारों से मिलेजुले कारोबार से मंगलवार को घेरलू शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई। सेंसेक्स 126 अंक गिरकर 34 हजार के नीचे फिसल गया है। वहीं निफ्टी 33 अंक टूटकर 10,217 के स्तर पर आ गया है। आईटी, एफएमसीजी, ऑयल एंड गैस और फार्मा सेक्टर में कमजोरी दिख रही है। हालांकि ऑटो, पीएसयू बैंक, मेटल और रियल्टी में तेजी है।
किन शेयरों तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान दिग्गज शेयरों में यस बैंक, टाटा मोटर्स, एमएंडएम, एसबीआई, बजाज ऑटो, भारती एयरटेल, ॥ष्ठस्नष्ट बैंक, मारुति, ॥ष्ठस्नष्ट, कोटक बैंक में तेजी है। वहीं इंडसइंड बैंक, क्रढ्ढरु, टाटा स्टील, टीसीएस, सन फार्मा, ओएनजीसी, आईटीसी, ढ्ढष्टढ्ढष्टढ्ढ बैंक, इंफोसिस, विप्रो में गिरावट है।
करंसी स्वैप से मार्केट को मिलेगा सपोर्ट
भारत और जापान ने सोमवार को 75 अरब डॉलर का बाईलेटरल करंसी स्वैप एग्रीमेंट किया। इससे देश के फॉरेन एक्सचेंज और कैपिटल मार्केट्स में स्थायित्व आएगा। इस समझौते से दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग को गहराई व विविधता को मजबूती और विस्तार मिलेगा। वित्त मंत्रालय ने कहा कि मुद्रा अदला-बदली व्यवस्था से भारत के विदेशी विनिमय और पूंजी बाजारों में बड़ी स्थिरता आएगी। इस सुविधा से भारतीय कंपनियों के लिए विदेशी ऋण बाजार में ऋण की लागत कम होगी।
अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद
सोमवार को अमेरिकी बाजारों में भारी उठापकट देखने को मिली। अमेरिका और चीन में ट्रेड वार एक बार फिर तेज होने के साथ बड़े टेक्नोलॉजी और इंटरनेट कंपनियों के शेयरों में गिरावट से अमेरिकी बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिली। हालांकि कारोबार के अंत में डाओ जोंस 245 अंक गिरकर 24,443 के स्तर पर बंद हुआ। नैस्डैक 117 अंककी कमजोरी के साथ 7,050 के स्तर पर बंद हुआ। एसएंडपी 500 इंडेक्स 17 अंक गिरकर 2,641 के स्तर पर बंद हुआ।