इस महीने 15 दिन बंद रहेंगे स्कूल

भोपाल, 4 नवम्बर। प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव तथा दीपोत्सव के कारण निजी एवं सरकारी स्कूलों में पढने वाले बच्चों की पढाई में नवंबर महीने में खलल पडने वाला है।
इसके अलावा चालू महीने में ही ईद-उल-मिलाद तथा गुरुनानक जयंती भी आ रही है, इसके चलते भी स्कूलों में अवकाश रहेगा। स्कूल शिक्षा विभाग के सूत्रों की माने तो 14-15 नवंबर से सरकारी स्कूलों में छमाही परीक्षा होने वाली थी, लेकिन अब परीक्षा चुनाव बाद 1 दिसंबर से होंगी। वहीं जिला शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी व निजी स्कूलों में इस माह करीब 15 दिन का अवकाश घोषित किया गया है। इसके अलावा चुनाव कार्य में स्कूल बस व वैन अटैच होने पर स्कूलों में अघोषित छुट्टी अलग हो सकती हैं।
वहीं जिले के 667 स्कूलों में मतदान केंद्र बनाए जाने से भी पढ़ाई प्रभावित होगी। कुलमिलाकर इस सत्र का यह पूरा माह पढ़ाई बिना ही गुजरने वाला है। यह छुट्टियां निजी के साथ सरकारी स्कूलों में भी लागू होंगी। 4 नवंबर को रविवार और 5 से 10 नवंबर तक स्कूलों में दीपावली का अवकाश घोषित किया गया है। जबकि 11 नवंबर को फिर रविवार व 13 को छठ पूजा की छुट्टी दी जाएगी।
वहीं 18 को रविवार, 21 को ईद-उल-मिलाद, 23 नवंबर को गुरुनानक जयंती व 25 नवंबर को फिर रविवार और 28 को विधानसभा चुनाव की वजह से अवकाश है। मतदान के लिए 25 नवंबर से बसों का अधिग्रहण शुरू हो जाएगा। इससे निजी स्कूल भी प्रभावित होंगे।
मतदान के बाद 29 नवंबर तक बसें वापस आ पाएंगी। यानि 25 को रविवार के बाद 26 और 27 की अघोषित छुट्टी हो जाएगी। 28 को अवकाश घोषित है, बसें अधिग्रहण होने पर 29 को अघोषित अवकाश रहेगा। इस तरह स्कूल 30 नवंबर को अपनी पुरानी स्थिति में आ पाएंगे। इस संबंध में डीपीआई आयुक्त जयश्री कियावत का कहना है कि नवंबर मध्य से होने वाली छमाही परीक्षा अब 1 दिसंबर से होगी। स्कूलों को निर्देश जारी कर दिया गया है।