ब्रह्माकुमारीज मनाएगा विश्व स्मृति दिवस

सड़क हादसों में जीवन गंवाने वालों की आत्मिक शांति के लिए होगा सामूहिक योग

विशेष संवाददाता
भोपाल, 16 नवंबर। सड़क हादसों में जान गंवाने वालों की आत्मिक शांति तथा पीडि़त परिवारों की मानसिक शांति के लिए प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय गुलमोहर की ओर से विश्व स्मृति दिवस 18 नवंबर के अवसर पर विशेष सामूहिक योग का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान यातायात संबंधी नियम एवं सुरक्षित यातायात की जानकारी दी जाएगी।
विश्व स्मृति दिवस संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा घोषित है। यह हर साल सड़क हादसों में जीवन गंवानों वालों की याद में मनाया जाता है।
ब्रह्माकुमारीज गुलमोहर सेंटर की संचालित बी.के. डॉ रीना बहन ने बताया कि इस तरह का सामूहिक योग का आयोजन पहली बार किया जा रहा है, जिसमें सड़क दुर्घटना में जीवन गंवाने वालों की आत्मिक शांति तथा पीडि़त परिवारों की मानसिक शांति के लिए मेडिटेशन होगा। यह आयोजन रविवार 18 नवंबर 2018 को सुबह 8 से 10 बजे तक राजधानी भोपाल के होशंगाबाद रोड स्थित बी-108 प्रभू अनुभूति उपवन ब्रह्माकुमारीज रजत विहार दानिश नगर में होगा। विश्व यादगार दिवस को मनाने का उद्देश्य सड़क दुर्घटना से पीडि़त लोगों, घायलों को उपयुक्त सेवाएं और सहयोग देने के प्रति संवेदनशीलता और गंभीरता बढ़ाना है। साथ ही सड़कों का उपयोग करने वाले के लिए खतरे कम करने के लिए प्रति सतर्कता बढ़ाना इसका मुख्य उद्देश्य है।
उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा के लिए क्रियाशील प्रयत्नों के साथ मानव चेतना को भी जागरूक और सशक्त करने की आवश्यकता है। साथ ही यात्रा करते समय, वाहन चलाते समय शांति और एकाग्रता बनाए रखने के तरीके बताए जाएंगे तथा सुरक्षित सड़क यात्रा के लिए नियमों के प्रति सकारात्मक दृष्टि का निर्माण किया जाएगा। यातायात नियमों के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। बी.के. डॉ रीना ने सभी से अपील की है कि सामूहिक योग में शामिल होकर शांति के प्रकंपन फैलाएं।