नगर निगम में हुए घोटालों की जांच के लिए बनाएंगे कमेटी: बी. विजय दत्ता

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में भोपाल को  पहले स्थान पर लाना प्राथमिकता

साकिब कबीर
भोपाल, 28 दिसंबर। भोपाल नगर निगम के नवनियुक्त आयुक्त विजय दत्ता पदभार ग्रहण करते ही एक्शन मोड में आ गए हैं। उन्होंने पहले ही दिन नगर निगम के अलग-अलग विभागों की समीक्षा की और वर्तमान में चल रहे प्रोजेक्ट की जानकारी ली। बी. विजय दत्ता ने राष्ट्रीय हिन्दी मेल से विशेष चर्चा में कहा कि नगर निगम में हुए घोटालों की जांच के लिए एक कमेटी का गठन करेंगे।
उन्होंने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में राजधानी को पहले स्थान पर लाना मेरा लक्ष्य है। साथ ही राजधानी के आसपास बिखरी प्राकृतिक एवं ऐतिहासिक धरोहरों को स्मार्ट सिटी के पेंच सिटी मॉडल के तहत कलस्टर बनाकर विकसित किया जाएगा। युवा आईएएस बी. विजय दत्ता शुक्रवार को आईएसबीटी स्थित नगर निगम कार्यालय में पदभार ग्रहण करने के बाद कहा कि जनता के हित के काम को पहली प्राथमिकता में किया जाएगा। साथ ही शहर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। घोटालों पर कहा कि जांच में जो भी दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि नगर निगम में बड़े स्तर पर डीजल घोटाला, अस्थाई शौचालय खरीदी घोटाला, परिवहन घोटाले जैसे गंभीर मामले लंबित हैं। इन मामलों में जांच होने के बाद भी संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई नहीं हो सकी है। इसको लेकर उन्होंने कहा कि सभी मामलों की जांच के लिए कमेटी बनाई जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि पीने के पानी की व्यवस्था करना, बाजारों को नो व्हीकल जोन बनाना तथा शहर को अतिक्रमण मुक्त करने के काम प्राथमिकता में किए जाएंगे। ज्ञात रहे कि बी. विजय दत्ता 2011 बैच के युवा आईएएस अधिकारी हैं, भोपाल पदस्थापना से पहले वे गुना कलेक्टर थे, उनकी कार्यशैली को देखते हुए शासन ने उन्हें भोपाल नगर निगम आयुक्त की जिम्मेदारी सौंपी है।
अविनाश लवानिया से लिया पदभार : नगर निगम भोपाल के नवनियुक्त आयुक्त बी. विजय दत्ता ने शुक्रवार को आई.एस.बी.टी. स्थित निगम आयुक्त कार्यालय में निवृत्तमान आयुक्त अविनाश लवानिया से निगम आयुक्त का पदभार ग्रहण किया। अविनाश लवानिया ने पुष्पगुच्छ देकर दत्ता का स्वागत किया।