बी-स्कूलों को स्टार्टअप-ईकॉमर्स कंपनियों से मिले बंपर जॉब ऑफर


बिजनस स्कूलों में ई-कॉमर्स कंपनियां और स्टार्टअप की ओर से बड़ी संख्या में प्लेसमेंट ऑफर्स स्टूडेंट्स को दिए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि इसके लिए 14 लाख रुपए से लेकर 40 लाख रुपए सालाना तक के ऑफर्स दिए जा रहे हैं।
देश के टॉप बिजनस स्कूलों में इस साल ई-कॉमर्स कंपनियां और स्टार्टअप की ओर से भारी संख्या में प्लेसमेंट ऑफर्स देखने को मिल रहे हैं। ये कंपनियां तकनीकी जानकारी रखने वाले ऐसे मैनेजर तलाश रही हैं, जो इनकी ग्रोथ स्टोरी को अगले दौर में लेकर जा सकें। हाल में कई स्टार्टअप और ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपना फंडिंग राउंड पूरा किया है।
बेंगलुरु, कोलकाता और कोझीकोड स्थित आईआईएम और दिल्ली स्थित फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एफएमएस) ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस प्लेसमेंट सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों और स्टार्टअप की ओर से ज्यादा जॉब ऑफर्स देखने को मिल रहे हैं। सबसे ज्यादा मांग उन मैनेजमेंट स्टूडेंट्स की है, जिन्होंने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है। आईआईएम कोलकाता में करियर डिवेलपमेंट और प्लेसमेंट ऑफिस के चेयरपर्सन, अभिषेक गोयल ने बताया, ‘ज्यादातर स्टार्टअप और ई-कॉमर्स कंपनियां हाई ग्रोथ फेज में हैं। उन्हें इसे मेंटेन रखने और बढ़ाने के लिए तकनीकी स्किल रखने वाले मैनेजरों की तलाश है। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल ये कंपनियां ज्यादा सैलरी पैकेज ऑफर कर रही हैं।
बिजनस स्कूलों ने सैलरी पैकेज से जुड़ी जानकारी नहीं दी। हालांकि उनके प्लेसमेंट सेल में मौजूद सूत्रों के मुताबिक, पैकेज 14 लाख रुपए से लेकर 40 लाख रुपए सालाना के बीच है।
आईआईएम कोझीकोड के प्लसमेंट चेयरपर्सन, एस चौधरी ने बताया, स्टार्टअप्स पर निवेशकों का मुनाफा बढ़ाने का दबाव है। उन्हें इसके लिए अच्छे टैलंट चाहिए और इसलिए हमें प्लेसमेंट सीजन में ज्यादा ऑफर्स देखने को मिल रहे हैं।
आईआईएम कोझीकोड में कारवाले ने 5, एमेजॉन ने 9 और फ्लिपकार्ट ने 1 स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर दी है। पिछले साल एमेजॉन ने सिर्फ 2 स्टूडेंट्स को ऑफर दिया था। दूसरे बिजनस स्कूलों में भी लगभग यही ट्रेंड है।
एफएमएस दिल्ली में इस साल ई-कॉमर्स और स्टार्टअप्स ने लगभग दोगुने जॉब ऑफर्स दिए हैं। फ्लिपकार्ट, ओयो, ऑफबिजनस, पेटीएम जैसी कंपनियों ने इस साल एफएमएस के 48 स्टूडेंट्स को ऑफर दिया है। पिछले साल यह आंकड़ा 20 था। आईआईएम बैंगलोर में इस सेगमेंट से 71 जॉब ऑफर्स मिले हैं, जिनकी संख्या पिछले साल 34 थी।