20 साल बाद बिल गेट्स ने फिर हासिल की 100 अरब डॉलर की नेटवर्थ

वॉशिंगटन। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स की नेटवर्थ 20 साल बाद फिर से 100 अरब डॉलर (6.90 लाख करोड़ रुपए) हो गई है। इससे पहले 1999 में गेट्स इस मुकाम पर पहुंचे थे। इस खास क्लब में दुनियाभर से सिर्फ 2 ही लोग बिल गेट्स, जेफ बेजोस शामिल हैं। ऐसा पहली बार हुआ है कि दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में एक साथ दो सेंटीबिलेनियर (100 अरब डॉलर नेटवर्थ वाले) हो गए हैं।
जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अमेजॉन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस की नेटवर्थ 146 अरब डॉलर (10.07 लाख करोड़ रुपए) है। वो दुनिया के सबसे बड़े अमीर हैं। गेट्स का दूसरा नंबर है। बेजोस की नेटवर्थ में इस साल अब तक 20.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इस दौरान गेट्स की नेटवर्थ 9.5 अरब डॉलर बढ़ी है। बिल गेट्स ने 1999 में जब पहली बार 100 अरब डॉलर की नेटवर्थ हासिल की थी। उस वक्त बेजोस की नेटवर्थ सिर्फ 8.9 अरब डॉलर थी। गेट्स अपने एनजीओ बिल एंड मिलिंडा गेट्स के जरिए अब तक 35 अरब डॉलर से ज्यादा दान में दे चुके हैं। उधर, बेजोस ने पिछले साल इस काम की शुरुआत की है। 2018 में उन्होंने 2 अरब डॉलर की राशि डोनेट की थी।
बेजोस, गेट्स की नेटवर्थ 50 प्रतिशत घट सकती है
ऐसा इसलिए क्योंकि गेट्स अपनी आधी संपत्ति दान करना चाहते हैं। उधर, बेजोस जनवरी में पत्नी मैकेंजी से तलाक का ऐलान कर चुके हैं। संपत्ति का बंटवारा हुआ तो मैकेंजी को वॉशिंगटन के कानून के मुताबिक पति की आधी संपत्ति मिलेगी। वहां के कानून के मुताबिक शादी के बाद अर्जित की गई संपत्ति तलाक के समय पति-पत्नी में बराबर बांटी जाती है। ऐसा हुआ तो मैकेंजी दुनिया की सबसे अमीर महिला बन जाएंगी। इस वक्त वॉलमार्ट की उत्तराधिकारी एलाइस वॉल्टन दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं। उनकी नेटवर्थ 4600 करोड़ डॉलर (3.22 लाख करोड़ रुपए) है।