IPL : ये 8 खिलाड़ी किंग कोहली को देंगे कड़ी चुनौती

मुंबई, 20 मार्च। आईपीएल सीजन 12 के शुरू होने में अब सिर्फ दो दिन बचे हैं। पहला मैच चैन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर बैंग्लोर के बीच एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में 23 मार्च को रात 8 बजे होगा। हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल में बहुत से नए रिकॉर्ड्स बनेंगे लेकिन यहां प्रत्येक खिलाड़ी की परफार्मैंस की बात है तो ऐसे में सभी की नजरें विराट कोहली पर रहेगी। लेकिन इसी के साथ ही कई अन्य स्टार बल्लेबाज हैं जो कोहली को देंगे चुनौती देने के लिए तैयार हैं। आइए एक नजर इन खिलाडिय़ों पर डालते हैं – वेस्ट इंडीज टीम के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल जहां भी जाते हैं अपनी छाप छोड़ जाते हैं। पूरी दुनिया में फ्रेंचाइजियों के साथ खेलने वाले गेल अपने फैंस को कभी निराश नहीं करते। दो बार के वर्ल्ड टी20 विजेता कोहली से प्रतिस्पर्धा करने को पूरी तरह तैयार हैं। साल 2017 तक दोनों (गेल और कोहली) एक ही टीम में थे जबकि इसके बाद पंजाब ने गेल को खरीद लिया। साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद को जीत दिलाने वाले आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी वॉर्नर बाईं हाथ के बल्लेबाज हैं। बॉल टेम्परिंग विवाद के कारण वॉर्नर पिछले साल आईपीएल नहीं खेल पाए थे और इस बार वह एक्शन दिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। स्टाइलिश साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी एबी डिविलियर्स दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खिलाड़ी हैं। उनका सिर्फ बल्ला ही अलग तरह से नहीं बोलता बल्कि फील्डिंग भी धांसू होती है। सुपरमैन के नाम से जाने जाने वाले डिविलियर्स में वह सब खुबियां हैं जिससे वह आरसीबी के कप्तान विराट कोहली को चुनौती दे सकते हैं। वॉर्नर की तरह ही ये आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी आईपीएल में अपनी छाप छोडऩे के लिए तैयार है। स्मिथ तीन साल के बाद राजस्थान रॉयल्स की और से वापसी कर रहे हैं। पिछले साल उन्हें बॉल टेंम्परिंग विवाद के बाद आईपीएल में जगह नहीं मिली थी। ये मामला अब सॉल्व हो चुका है। स्मिथ ने 15 आईपीएल मैच खेले जिसमें उन्होंने 472 रन बनाए। यह दाईने हाथ का मीडिल-आर्डर बल्लेबाज ग्राऊंड में अच्छा प्रदर्शन दिखाता है। पिछला सीजर रायडू के लिए बेहतरीन रहा और चैन्नई को जीताने में बड़ा रोल अदा किया था। उन्होंने 16 मैचों में 602 रन बनाए। इस सीजन में भी उनके बेहतरीन प्रदर्शन की पूरी उम्मीद है।
इन सबके अलावा दिल्ली के डैशिंग युवा खिलाड़ी पंत पर भी सभी की नजरें होंगी। पिछले दो मैचों में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। विकेट कीपर बल्लेबाज ने पिछले साल 14 आईपीएल मैच खेले जिसमें उन्होंने 684 रन बनाए। उनकी बल्लेबाजी टी20 के लिए पूरी तरह उपयुक्त है। नए खिलाड़ी होने के बावजूद भी पंत विराट कोहली को कड़ी टक्कर देने की काबिलियत रखते हैं। अलग क्षेत्र से आने वाले उथप्पा कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए साल 2014 से ही बेहतरीन प्लेयर साबित हुए हैं। अपने डेब्यू मैच में उथप्पा केकेआर के लिए दूसरी बार जीत का कारण बने थे। इसके अलावा वह 16 मैचों में 660 रन बनाकर आरेंज कैप को भी मैच जीताने में मदद कर चुके हैं।
कोहली के लिए सबसे बड़ी चुनौती रोहित शर्मा के रूप में होगी। दोनों की कई बार तुलना हो चुकी है। एक कप्तान के रूप में रोहित शर्मा अपनी टीम को 4 बार आईपीएल की ट्रॉफी दिला चुके हैं। ऐसे में यह कहना कतह ही गलत नहीं होगा कि रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के लिए एक बड़ी चुनौती है।