2019 का पूरा कार्यक्रम तय, 23 मार्च से शुरू होगा

आईपीएल 2019 की शुरुआत इस बार 23 मार्च से होगी और फाइनल 31 अप्रैल तक हो जाने की संभावना है. आईपीएल 2019 को लेकर अभी सारी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. लगातार टीमें खिलाडिय़ों के लिस्ट बना रही हैं और सभी अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन बनाने पर जोर दे रही हैं. जहां कई टीमें अपने खिलाडिय़ों को आदान प्रदान करने में लगी हुई है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ फ्रेंचाइजी ऐसी भी हैं जो यह देख रही है कि उनके खिलाड़ी इस बार विश्वकप 2019 के चलते उनके लिए कितने मैच खेल पाएंगे.
लेकिन ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि आईपीएल 2019 इस बार कब होगा और आईपीएल 2019 कहां पर होने वाला है. तो आइए आपको बताते हैं कि आईपीएल 2019 के शुरू होने की तारीख पर सूत्रों के हवाले से किस तरीके की खबरें आ रही हैं-
कई मीडिया अखबारों से इस तरीके की खबरें सामने आ रही है कि आईपीएल 2019 इस बार 23 मार्च से शुरू होता हुआ नजर आ सकता है. आपको बता दें 2019 में जहां एक तरफ भारत के अंदर लोकसभा चुनाव होने हैं तो वहीं दूसरी तरफ कप 2019 भी होने वाला है .यही कारण है कि आईपीएल इस बार जल्दी शुरू होता हुआ नजर आएगा.
इससे पहले आईपीएल के टूर्नामेंट अप्रैल में शुरू होते थे जो मई और जून तक जाते हुए नजर आते थे लेकिन इस बार आईपीएल के शुरू होने की तारीख बदल दी गई है. अंग्रेजी मीडिया के अनुसार 23 मार्च से इस बार आईपीएल 2019 का टूर्नामेंट शुरू हो जाएगा और इस बार यह टूर्नामेंट अप्रैल में खत्म होता हुआ दिख सकता है
तो वहीं दूसरी तरफ इस तरीके की खबरें भी आ रही है कि आईपीएल 2019 का यह टूर्नामेंट इस बार शायद भारत के अंदर ना होकर भारत के बाहर दक्षिण अफ्रीका में हो. आईपीएल 2019 के लिए सबसे उपयुक्त जगह यही बताई जा रही है. इससे पहले भी दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल का आयोजन हो चुका है. लोकसभा चुनाव के चलते आईपीएल इस बार भारत के बाहर होता हुआ नजर आ सकता है.