स्वच्छता के केनवास पर बच्चों ने दी जागरुक अभिव्यक्ति

निज संवाददाता
देवरीकलां, 19 जनवरी। देवरी नगरपालिका द्वारा उत्कृष्ट विद्यालय देवरी में आयोजित आनंद उत्सव में 13 स्कूलों के लगभग 3 सैकड़ा बच्चों ने चित्रकला,रंगोली एवं कहानी प्रतियोगिताओं में स्वच्छता के प्रति जागरूकता का प्रदर्शन करते हुए अपनी स्वतंत्र अभिव्यक्ति को केनवास पर उकेरा गया। स्कूली बच्चों द्वारा अपनी कलात्मक प्रस्तुति के माध्यम से साफ सफ ाई, वृक्षारोपण प्रदूषण नियंत्रण में जनभागीदारी का संदेश दिया गया। कार्यक्रम के अंत में आयोजन समिति द्वारा 700 बच्चों को ड्राइंग बुकें एवं कलर भेंट किये गये।
स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में देवरी नगर को स्थान दिलाने के लिए भागीदारी कर नगरपालिका द्वारा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक बनाने के लिए विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। विगत गुरूवार को आनंद उत्सव कार्यक्रम अंतर्गत देवरी नगरपालिका द्वारा नगरपालिका भवन में महिलाओं के लिए रंगोली, भजन, नृत्य एवं उत्कृष्ट विद्यालय 13 स्कूलों के बच्चों के लिए रंगोली, नृत्य, नाटक एवं कहानी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रतिभागी होनहारों द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूकता का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में लगभग 3 सैकड़ा से अधिक बच्चों ने खुले में शौच, साफ सफाई, वृक्षारोपण, कूड़ेदान का उपयोग, कचरा गाड़ी, स्कूल परिसर की सफाई, जल स्त्रोतों की सफाई, गांधी जी का संदेश एवं स्वच्छता मिश्न विषयों पर चित्र एवं रंगोली बनाई गई।
कार्यक्रम में उत्कृष्ट विद्यालय के बच्चों द्वारा हास्य नाटक स्वच्छता का संदेश एवं कहानी प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी रचयिता अवस्थी द्वारा स्कूली बच्चों को स्वच्छता की आवश्यकता एवं स्वच्छता सर्वेक्षण संबंधी जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अंत में नगरपालिका अध्यक्ष मयंक चौरसिया, जनपद अध्यक्ष कु. आँचल आठया द्वारा लगभग 700 बच्चों को ड्रांइग बुके एवं रंग वितरित किये गये। कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य स्कूली शिक्षक नगरपालिका कर्मचारी अधिकारी उपस्थित थे।