टीकमगढ़ के सांसद वीरेंद्र कुमार होंगे प्रोटेम स्पीकर

नई दिल्ली, 11 जून। 17वीं लोकसभा का सत्र 17 जून से शुरू होने जा रहा है और इससे पहले खबर है कि भाजपा सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। वीरेंद्र कुमार ही सदन में सभी नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ ग्रहण करवाएंगे। बता दें कि इससे पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार का नाम इस रेस में था, लेकिन उनके मंत्री बनते ही वो लिस्ट से बाहर हो गए।
इसके बाद अब वीरेंद्र कुमार का नाम तय हुआ है। वीरेंद्र कुमार मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ से सांसद हैं। प्रोटेम स्पीकर का चुनाव राष्ट्रपति करते हैं और यही प्रोटेम स्पीकर सदन में सांसदों को शपथ दिलावाता है। इसके बाद सदन के स्पीकर का चुनाव होता है। प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति आमतौर पर तब तक के लिए होती है, जब तक लोकसभा या विधानसभा अपना स्थायी विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) नहीं चुन लेती।
बता दें कि, संसद का बजट सेशन 17 जून को शुरू होगा और उसका समापन 26 जुलाई को होगा। संसद के पहले सत्र की तारीख का ऐलान मोदी सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में किया गया। बजट 5 जुलाई को पेश किया जाएगा। इससे पहले साल 2019-20 का अंतरिम बजट वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने 1 फरवरी 2019 को पेश किया था। 17 जून को संसद सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोनों सदनों को संबोधित करेंगे। उसी दिन एक प्रोटेम स्पीकर की भी नियुक्ति की जाएगी।
पूर्णकालिक अध्यक्ष की नियुक्ति 19 जून के बाद की जाएगी। प्रोटेम स्पीकर के द्वारा सभी निर्वाचित सांसदों को शपथ दिलवाई जाएगी। स्पीकर की नियुक्ति के बाद दोनों सदन प्रस्ताव पर धन्यवाद देंगे और इसके बाद पीएम मोदी इसका जवाब देंगे।