आई.बी. के अलर्ट को गंभीरता से लें : कैलाश मकवाना


त्यौहारों के दौरान एहतियातन सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने पर जोर, पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी पुलिस अधीक्षकों को अलर्ट जारी
रजत (ऋषिकांत) परिहार
भोपाल, 22 अगस्त।
मौजूदा माह एवं सितंबर में मनाए जाने वाले त्यौहारों को ध्यान में रखकर पुलिस मुख्यालय द्वारा प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को अलर्ट जारी किया गया है। त्यौहारों के दौरान एहतियात बतौर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी त्यौहार शांति, सद्भाव एवं आपसी भाई-चारे के साथ मनाने के लिए त्यौहारों से पूर्व थाना स्तर तक शांति समितियों की बैठकें आयोजित कराने की हिदायत भी दी गई है।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुप्तवार्ता कैलाश मकवाना ने पुलिस अधीक्षकों को सचेत किया है कि भारत में आतंकवादियों की घुसपैठ के संबंध में हाल ही में आई.बी. द्वारा जारी किए गए अलर्ट को गंभीरता से लें। अलर्ट को ध्यान में रखकर त्यौहारों के दौरान पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था मुकम्मल करने के साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों की बारीकी से जाँच भी की जाए। ज्ञात हो मौजूदा माह में जन्माष्टमी एवं सितंबर माह में गणेश चतुर्थी, अनंत चतुदर्शी व मोहर्रम के त्यौहार मनाए जाएंगे। मकवाना ने पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि त्यौहारों के दौरान पारंपरिक रूप से स्थापित की जाने वाली मूर्तियों, झांकियों एवं ताजिया के स्थानों का पहले से ही सर्वेक्षण करा लें। साथ ही त्यौहारों के दौरान निकलने वाले धार्मिक जुलूसों के मार्गों से मलबा एवं अन्य अवरोध भी हटवाएं, जिससे आवागमन सुगम हो। यदि किसी मार्ग पर बिजली के तार ज्यादा नीचे हों तो उन्हें दुरस्त कराएं। अवरोध पैदा कर रहे वृक्षों की डालियों की छटाई भी कराएँ, जिससे ऊंचे ताजियों के टकराने की संभावना न रहे। ऐसी स्थिति कदापि न बनने दें कि गीले लकड़ी के डंडों से बिजली के तारों को ऊपर करने की नौबत आए एवं बिजली के करंट से कोई दुर्घटना की संभावना हो। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुप्तवार्ता ने त्यौहारों के दौरान शांति एवं कानून-व्यवस्था बनाए रखने के मकसद से पुलिस अधीक्षकों को विस्तार से दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मकवाना ने बताया जन्माष्टमी त्यौहार के लिए अतिरिक्त पुलिस बल भी मुहैया कराया गया है।