हेमंत सोरेन को झारखंड का ताज

Ranchi: Jharkhand Mukti Morcha working president Hemant Soren seeks blessings of his father and the party chief Shibu Soren after the party's success in the state Assembly elections, at the latter's residence in Ranchi, Monday, Dec 23, 2019. (PTI Photo) (PTI12_23_2019_000145B)

झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन को मिली तूफानी जीत, भाजपा पराजित

रांची, 23 दिसंबर। झारखंड की जनता ने हेमंत के वादों पर इतना भरोसा जताया कि विपक्षी गठबंधन को बहुमत का जनादेश दे दिया। गठबंधन को बहुमत के लिए 41 सीटें चाहिए, जनता ने झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन को 43 सीटें दे दी। झारखंड में झामुमो, कांग्रेस और राजद के गठबंधन को सरकार बनाने का जनादेश मिला है। हेमंत सोरेन के नेतृत्व में अगली सरकार बनाने की तैयारी की जा रही है। झामुमो ने 30 सीटें हासिल कर बड़ी कामयाबी हासिल की है। कांग्रेस को 15 और राजद की एक सीटों को मिलाकर विपक्षी गठबंधन के पास कुल 46 सीटें हैं। इसके साथ ही झामुमो ने प्रदेश में सरकार बनाने के जादुई आंकड़े 41 को पार कर लिया है। सत्तारूढ़ भाजपा 37 से 26 सीटों पर सिमट गई है। सुबह में दस बजे के बाद मतगणना के शुरुआती रुझान के साथ ही प्रदेश में हर ओर कमल मुरझाने के नजारे दिखाई देने लगे। बदलाव की बयार ऐसी बही कि 65 पार का दावा करने वाली भाजपा ताश के पत्ते की तरह उड़ गई। जनता ने केसरिया ब्रिगेड को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। पिछली बार से नौ सीटें कम लाकर मुख्यमंत्री रघुवर दास पार्टी की प्रतिष्ठा बचाने में भी कामयाब नहीं रहे। सत्ता साझीदार होने पर भी भाजपा के साथ बिना गठबंधन के चुनाव लड़ रही आजसू को भी करारा झटका लगा है। 2014 में पांच सीटों पर जीतने वाली आजसू इस बार महज दो सीटों पर सिमट गई।

5 साल मौके के लिए जनता का आभार: अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने झारखंड में पार्टी की हार स्वीकार करते हुए जनता को 5 साल तक सेवा के अवसर के लिए धन्यवाद दिया है। बीजेपी को यहां झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस और आरजेडी गठबंधन के सामने हार का सामना करना पड़ा है। अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, हम झारखंड की जनता द्वारा दिए गए जनादेश का सम्मान करते हैं। बीजेपी को 5 वर्षों तक प्रदेश की सेवा करने का जो मौका दिया था, उसके लिए हम जनता का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं। बीजेपी निरंतर प्रदेश के विकास के लिए कटिबद्ध रहेगी। सभी कार्यकर्ताओं का उनके अथक परिश्रम के लिए अभिनंदन।

हेमंत ने पिता से लिया आशीर्वाद

झारखंड चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के शानदार प्रदर्शन से गदगद नजर आ रहे पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने आज अपने पिता और पार्टी के संस्थापक शिबू सोरेन से मिलकर उनका आशीर्वाद लिया। मतगणना के शुरूआत रुझान में सीटों के उतार-चढ़ाव के कारण थोड़े संशय में दिख रहे हेमंत के चेहरे पर दोपहर होते-होते खुशी साफ नजर आ रही थी। दोपहर बाद रुझानों में झामुमो नीत महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलने के संकेत के बाद हेमंत अपने पिता से मिलने उनके घर पहुंचे और पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया। इस दौरान हेमंत के चेहरे पर राज्य के संभावित मुखिया बनने की खुशी साफ तौर पर दिख रही थी। हेमंत सोरेन परिवार के अन्य सदस्यों के साथ खुशियां बांटते नजर आए। इस दौरान हाथ से हवा में जीत का निशाना भी बनाया। उन्होंने ठंड के मौसम में निकली हल्की धूप में कुछ देर के लिए साइकिल भी चलाई।

मोदी ने हेमंत सोरेन को दी बधाई

नई दिल्ली। झारखंड में शानदार जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा की अगुआई वाले गठबंधन को बधाई दी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रयास की सराहना भी की है। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी को सालों तक प्रदेश की सेवा का अवसर मिला और हम लोगों से जुड़े मुद्दे उठाते रहेंगे। इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी हार स्वीकार करते हुए कहा है कि पार्टी झारखंड के विकास के लिए काम करती रहेगी। पीएम ने पहले ट्वीट में हेमंत सोरेन को बधाई दी। उन्होंने लिखा, झारखंड चुनाव में जीत के लिए हेमंत सोरेन और जेएमएम नेतृत्व वाले गठबंधन को बधाई। प्रदेश सेवा के लिए उन्हें शुभकामनाएं।