कोराना आपदा में मध्यप्रदेश रेडक्रास का सराहनीय योगदान: राज्यपाल श्री टंडन रेडक्रास चेयरमैन आशुतोष पुरोहित ने की राज्यपाल से भेंट

भोपाल। भारतीय रेडक्रास सोसायटी मध्यप्रदेश राज्य शाखा के द्वारा कोविड-19 के चलते लाॅक डाउन के दौरान सराहनीय भूमिका निभाई जा रही है। यह बात म.प्र. के राज्यपाल एवं म.प्र. रेडक्रास के अध्यक्ष श्री लालजी टंडन ने कही। म.प्र. राज्य शाखा के चेयरमैन श्री आशुतोष पुरोहित ने राज्यपाल एवं प्रेसीडेंट म.प्र. रेडक्रास से भेंट कर कोविड-19 कोरोना संक्रमण के चलते पूरे देश में किये गये लाॅकडाउन के दौरान म.प्र. रेडक्रास एवं जिला रेडक्रास शाखाओं के द्वारा जो सराहनीय कार्य किये जा रहे हैं उसका विस्तृत प्रतिवेदन सौंपकर जानकारी दी। श्री पुरोहित ने राज्यपाल से भेंट के दौरान उन्हें जानकारी दी कि कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के चलते पूरे देश में किये गये लाकडाउन के दौरान म.प्र. रेडक्रास राज्य शाखा एवं जिला शाखाओं द्वारा जरूरतमंदों, बेघर लोगों की सहायता की जा रही है वहीं उन्हें निःशुल्क फूट पैकेट, राशन, मास्क, सेनिटाईजर एवं अन्य आवश्यक सामग्री आदि उपलब्ध करायी जी रही है। अभी तक पूरे प्रदेश में रेडक्रास राज्य शाखा एवं जिला शाखा द्वारा 8936 पीपीई किट, 380867 मास्क, 84366 सेनिटाईजर, 713504 फूट पैकेट इत्यादि रेडक्रास द्वारा वितरित किये जा चुके हैं। श्री पुरोहित ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर रेडक्रास की आयोजित विडियो कान्फ्रेंसिंग बैठक में लाॅक डाउन के दौरान मध्यप्रदेश द्वारा किये जा रहे कार्य की सराहना भी की गई है एवं पूरे देश में म.प्र. को अच्छे कार्यों में पांचवें स्थान में शामिल किया गया है। इसके साथ राज्यपाल महोदय को यह भी जानकारी दी गई केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री एवं चेयरमैन रेडक्रास राष्ट्रीय मुख्यालय श्री हर्षवर्धन द्वारा इस संकट की घड़ी में रक्त की कमी के चलते रक्तदान पर जोर दिया गया है। इसी के चलते म.प्र. रेडक्रास द्वारा रक्तदाताओं से अपील कर स्वैच्छिक रक्तदान किया जा रहा है। इस हेतु रक्तदाताओं को एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है एवं चलित एम्बुलेंस के माध्यम से रक्तदाताओं द्वारा रक्तदान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक जिला रेडक्रास शाखाओं द्वारा मजदूरों को 1000 रूपये की सहायता प्रदान की जा रही है। 
    चेयरमैन श्री पुरोहित ने बताया कि राज्यपाल महोदय को उपरोक्त जानकारी का प्रतिवेदन भेंट करने एवं चर्चा के दौरान राज्यपाल महोदय ने म.प्र. रेडक्रास द्वारा कोविड-19 के दौरान किये जा रहे कार्यों की सराहना की है।