कराची प्लेन क्रैश: अब तक 82 की मौत

पाकिस्तान के जिन्ना इंटरनैशनल एयरपोर्ट के पास हुए प्लेन क्रैश में अब तक 82 लोगों की मौत हो चुकी है। विमान में 99 लोग सवार थे जिनमें 31 महिलाएं और 9 बच्चे भी शामिल थे। मरने वालों में ईसाई धर्म प्रचारक जुनेद जमशेद भी शामिल हैं।

कराची
पाकिस्तान में हुए यात्री विमान क्रैश में अब तक 82 लोगों के मारे जाने की खबर है। इस विमान में 99 लोग सवार थे। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) का एक यात्री विमान जिन्ना एयरपोर्ट के पास घनी आबादी वाले रिहाइशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। अधिकारियों के अनुसार, प्लेन क्रैश में अब तक 82 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं इस हादसे में 3 लोग बाल-बाल बच गए थे। बता दें कि एक हफ्ते पहले ही पाकिस्तान ने कोविड-19 के चलते हवाई उड़ानों से रोक हटाई थी। इस बीच विमान के क्रैश होने से ऐन पहले का वीडियो सामने आया है। वीडियो में प्लेन संकरी गली में नीचे जाता दिखता है और फिर उससे धुएं का गुबार उठता नजर आ रहा है। विमान के क्रैश होने का यह वीडियो रिहायशी इलाके में एक मकान की छत पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। अधिकारियों ने बताया कि उड़ान संख्या पीके-8303 लाहौर से आ रही थी और विमान कराची उतरने ही वाला था कि एक मिनट पहले मालिर में मॉडल कालोनी के निकट जिन्ना गार्डन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

हादसे में बाल-बाल बचे तीन
नैशनल एयरलाइन कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि PIA एयरबस ए320 में 91 यात्री और चालक दल के आठ सदस्य सवार थे। विमान हवाईअड्डे के निकट जिन्ना आवासीय सोसाइटी में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इससे पूर्व पीआईए के एक प्रवक्ता और मीडिया में आई कई खबरों में कहा गया था कि विमान में 107 लोग सवार थे। मॉडल कालोनी इलाके से धुएं का काला गुबार उठते देखा गया। हादसे में तीन लोग बचे हैं जिनमें बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद भी शामिल हैं और उन्होंने अपनी मां को फोन कर अपने कुशल होने की जानकारी दी।

कैप्टन सज्जाद गुल उड़ा रहे थे विमान
पीआईए के अधिकारियों के मुताबिक, कैप्टन ने हवाई यातायात टावर को सूचित किया कि उसे विमान के लैंडिंग गियर में कुछ गड़बड़ी लग रही है और इसके बाद विमान रडार से गायब हो गया। दुर्घटना के कारण की पुष्टि होना अभी बाकी है। पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज ने कहा कि विमान का स्थानीय समय के मुताबिक, दोपहर दो बजकर 37 मिनट पर हवाईअड्डे से संपर्क टूट गया था और अभी विमान में आई किसी तकनीकी गड़बड़ी के बारे में कुछ भी कहना बेहद जल्दबाजी होगा। उन्होंने कहा कि यात्रियों में 31 महिलाएं और नौ बच्चे थे। पीआईए का विमान कैप्टन सज्जाद गुल उड़ा रहे थे।

ईसाई धर्म प्रचारक भी हादसे का शिकार
मृतकों में गायक और ईसाई धर्म के प्रचारक जुनेद जमशेद भी शामिल हैं। यह हादसा उस दिन हुआ है जब पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने 22 मई से 27 मई तक ईद की छुट्टियों की घोषणा की। राष्ट्रपति आरिफ अलवी ने विमान हादसे में लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने कराची में पीआईए के यात्री विमान हादसे में लोगों की जान जाने पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए इस मामले में तत्काल जांच के आदेश दिए हैं।

पीएम मोदी और राहुल गांधी ने जताया शोक
पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने हादसे में लोगों की जान जाने पर अफसोस जताते हुए सेना को राहत और बचाव कार्य में नागरिक प्रशासन की हरसंभव मदद का निर्देश दिया। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस विमान हादसे में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।