सहकार मित्र योजना से युवाओं को मिलेगा सहकारिता का अनुभव : तोमर

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) की सहकार मित्र योजना इंटर्नशिप कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए गुरुवार को कहा कि इस कार्यक्रम से युवा पेशेवरों को सहकारिता का व्यवहारिक अनुभव मिलेगा। तोमर ने कहा, ‘यह योजना युवा पेशेवरों को पेड इंटर्नशिप के रूप में एनसीडीसी एवं सहकारिता के साथ काम करके व्यवहारिक रूप से काम करने एवं सीखने का अवसर प्रदान करेगी।’

एनसीडीसी ने स्टार्ट-अप सहकारी उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए एक पूरक स्कीम भी शुरू की है। सहकार मित्र, कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की भूमिका निभाकर सहकारिता के माध्यम से व्यवसायिक शैक्षणिक संस्थानों के पेशेवरों को नेतृत्व एवं उद्यमशीलता को विकसित करने के लिए भी अवसर प्रदान करेगा।

इस योजना के तहत कृषि व संबद्ध क्षेत्र और आईटी में ग्रेजुएट इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए पात्र होंगे। कृषि, व्यापार, सहकारिता, वित्त, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, वाणिज्य, ग्रामीण विकास, परियोजना प्रबंधन से एमबीए कर रहे या कर चुके युवा भी इसके योग्य होंगे।

एनसीडीसी ने सहकार मित्र पेड इंटर्नशिप कार्यक्रम हेतु फंड बनाया है, जिसके अंतर्गत प्रत्येक इंटर्न को चार माह की अवधि के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। केंद्रीय कृषि मंत्री ने एनसीडीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध इंटर्नशिप आवेदन ऑनलाइन पोर्टल को भी लांच किया।