कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा की बेटी भी कोरोना पॉजिटिव, कई बड़े नेता चपेट में

कर्नाटक देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बाद कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उत्तर प्रदेश बीजेपी प्रमुख स्वतंत्र देव सिंह ने भी ट्वीट कर खुद के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की जानकारी दी है. इससे पहले रविवार सुबह उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण का निधन हो गया. उनका कोरोनावायरस का इलाज चल रहा था. इधर, अमिताभ बच्चन अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिये गए हैं. हालांकि उनके बेटे अभिषेक बच्चन अब भी अस्पताल में ही हैं. भारत में अब तक 17 लाख से ज़्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. पिछले चार दिनों से कोरोना के नये मामले प्रति दिन 50 हज़ार से ज़्यादा आ रहे हैं. पढ़ें कोरोना से जुड़ी हर बड़ी अपडेट

भारत में कोरोना वैक्सीन के दूसरे और तीसरे ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी

डीसीजीआई ने कोविड-19 के लिए ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई गई वैक्सीन के दूसरे और तीसरे ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल को मंज़ूरी दे दी है.अधिकारी ने कहा कि ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के ट्रायल के आंकड़ों को देखते हुए समिति ने इसे मंज़ूरी देने की सिफ़ारिश की थी. उन्होंने कहा कि अध्ययन के अनुसार प्रत्येक मरीज़ को चार हफ़्ते के भीतर दो खुराकें (पहली खुराक 1 दिन पर और दूसरी खुराक 29 दिन पर) दी जाएंगी जिसके बाद सुरक्षा और प्रतिरोधक क्षमता का मूल्यांकन किया जाएगा. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया ने देश में ऑक्सफ़ोर्ड की कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ पार्टनरशिप की है, जिसे कोविशिल्ड नाम दिया गया है.

त्रिपुरा में कोरोना से दो दिन के नवजात की मौत

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण त्रिपुरा में दो दिन पहले ही जन्मे बच्चे की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि उसकी मां को संक्रमित पाया गया था. जिसके कारण दो दिन पहले जन्मे बच्चे की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई. जिसके बाद इलाज के दौरान ही उसकी मौत हो गई है.

सीएम येदियुरप्पा की बेटी भी कोरोना पॉजिटिव

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बाद अब उनकी बेटी भी कोरोना पॉज़िटिव पाई गई हैं. समाचार एजेंसी एएनआई ने बेंगलुरु के मनिपाल हॉस्पिटल के हवाले से ख़बर दी है कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 77 वर्षीय येदियुरप्पा भी मनिपाल हॉस्पिटल में ही भर्ती हुए हैं. अस्पताल का कहना है कि उनकी हालत स्थिर है और उन पर करीब से नजर रखी जा रही है.

क्या अब पूरी कैबिनेट कराएगी कोरोना टेस्ट?

कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अमित शाह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती हुए हैं. वो पिछली कैबिनेट मीटिंग में शामिल हुए थे. ये बैठक प्रधानमंत्री के आवास पर हुई थी, जहां नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी गई थी. सूत्रों के मुताबिक, अमित शाह का कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग किया जाएगा, लेकिन उनके सभी कैबिनेट सहयोगी (जो बैठक में शामिल थे) कोरोना टेस्ट होगा या नहीं, ये स्पष्ट नहीं है. इधर, रविवार रात को केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने की जानकारी मिली है.

ये नेता भी कोरोना संक्रमण के शिकार

तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित भी रविवार को जांच में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. पुरोहित को चेन्नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती किया गया है. पिछले महीने उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह भी कोरोना पॉजिटिव आए थे. इसके अलावा योगी मंत्रिमंडल के मंत्री चेतन चौहान, राजेंद्र प्रताप सिंह और धरम सिंह सैनी भी कोरोना से संक्रमित पाए गए थे. पिछले हफ़्ते मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए.

येदियुरप्पा कोरोना पॉजिटिव पाए गए

देश में जारी कोरोना के कहर के बीच कई नेताओं के पॉजिटव होने की खबरें आ रही हैं. गृह मंत्री अमित शाह के बाद रविवार रात साढ़े 11 बजे कर्नाटक में बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने ट्वीट कर कहा कि वो भी जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. उन्‍होंने कहा कि हालत ठीक है, लेकिन ऐहतियात के तौर पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं. मैं उन सभी लोगों से कोरेंटिन होने का अनुरोध किया है, जो मेरे संपर्क में आए हैं. बाद में वे भी लोग अपना कोरोना का टेस्‍ट करा लें.

जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक़ दुनिया भर में अब कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की कुल संख्या 1,79,65,567 हो गई है. वहीं, संक्रमण की चपेट में आकर अब तक कुल 6,87,072 लोगों की मौत हो गई है. संक्रमण मामलों की संख्या में अमरीका, ब्राज़ील और भारत सबसे ऊपर बने हुए हैं.

स्वतंत्र देव सिंह ने ट्वीट किया, मुझे कोरोना के शुरुआती लक्षण दिख रहे थे जिसके चलते मैंने अपनी कोविड-19 की जांच कराई. जांच में मेरी रिपोर्ट कोरोना पॉज़िटिव आई है. मुझसे संपर्क में आने वाले सभी लोगों से मेरा निवेदन है कि वह गाइडलाइन के अनुसार स्वयं को क्वारंटाइन कर लें और आवश्यकता अनुसार अपनी जांच करा लें.