राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस का तीनों सीटों पर कब्जा

जयपुर, 2 फरवरी। राजस्थान की दो लोकसभा (अलवर एवं अजमेर) और एक विधानसभा क्षेत्र (मांडलगढ़) में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने तीनों सीटों पर कब्जा करते हुए भाजपा को कड़ी शिकस्त दी है। अलवर में कांग्रेस प्रत्याशी कर्ण सिंह यादव ने भाजपा उम्मीदवार जसवंत यादव को डेढ़ लाख से भी अधिक मतों से हराया। जसवंत यादव वसुंधरा राजे सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। इसी तरह अजमेर लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस के रघु शर्मा ने भाजपा के रामस्वरूप को चुनाव हराया। मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी विवेक धाकड़ ने भाजपा उम्मीदवार शक्ति सिंह को हराया। पूर्व केन्द्रीय मंत्री सांवर लाल जाट के निधन के कारण अजमेर, सांसद महंत चांदनाथ की मृत्यु के कारण अलवर एवं विधायक कीर्ति कुमारी के निधन के कारण मांडलगढ़ में 29 जनवरी को उपचुनाव कराए गए थे। जिन तीन सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा किया है, अब तक ये तीनों ही सीटें भाजपा के पास थी। करीब 9 माह बाद होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव को देखते हुए इन तीनों उपचुनावों को सेमीफाइनल माना जा रहा है। दोनों लोकसभा क्षेत्रों के तहत आने वाली 16 विधानसभा सीटों और एक मांडलगढ़ इस तरह से कुल मिलाकर 17 सीटों पर कांग्रेस की जीत ने भाजपा नेतृत्व की चिंता बढ़ा दी है।
कांग्रेस ने सीएम से मांगा इस्तीफा
चुनाव परिणाम आने के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि राज्य की जनता ने भाजपा सरकार को पूरी तरह से नकार दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से इस्तीफा मांगते हुए कहा कि जनता ने विकास के जुमलों को पूरी तरह से नकार दिया और कांग्रेस में विश्वास जताया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत लगाई, धन-बल का उपयोग किया, लेकिन जनता ने नकार दिया। वहीं, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत ने कहा कि जल्द ही राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने वाली है। लोगों ने भाजपा को हटाकर कांग्रेस को सत्ता में लाने का संकल्प कर लिया।
भाजपा ने स्वीकारी हार, कहा-आत्मचिंतन करेंगे
चुनाव परिणाम आने के बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी ने उप चुनाव में हार को स्वीकारते हुए आत्मचिंतन करने की बात कही है। परनामी ने पत्रकार वार्ता में कहा कि सरकार ने विकास कार्य कराए, लेकिन फिर भी हम हारे, इसको लेकर आत्मचिंतन किया जाएगा।
राजस्थान की जनता ने भाजपा को नकारा: राहुल
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान की अजमेर और अलवर संसदीय तथा मंडलगढ़ विधानसभा सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों की जीत के लिए पार्टी की राज्य इकाई को बधाई देते हुए आज कहा कि उपचुनाव के इन परिणामों से साफ हो गया है कि राजस्थान की जनता ने भाजपा को नकार दिया है।