IND vs AUS: विवाद के बाद हरकत में आई BCCI, रोहित-ईशांत को जल्द भेजने के लिए मांगी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से मदद

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के पहले 2 टेस्ट मैचों से रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) के बाहर होने की खबरों के बीच अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) दोनों खिलाड़ियों को जल्द से जल्द टीम का हिस्सा बनाने की कोशिशों में जुट गया है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) से बात कर दोनों खिलाड़ियों को क्वांरटीन नियमों में छूट दिलाने का आग्रह किया है, ताकि रोहित और ईशांत टीम इंडिया (Team India) के दूसरे अभ्यास मैच में शामिल हो पाएं.

क्वारंटीन नियमों में छूट के लिए लगाई गुहार

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI ने इस मुद्दे पर ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड के साथ चर्चा शुरू कर दी है. रिपोर्ट में एक BCCI अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि भारतीय बोर्ड के आग्रह के बाद CA ने ऑस्ट्रेलिया सरकार के सामने इस मुद्दे को रखा है. अधिकारी के मुताबिक, “अगर नियमों में छूट मिलती है, तो रोहित और ईशांत, दोनों ही (दूसरे) अभ्यास मैच के लिए उपलब्ध हो जाएंगे.”

ऑस्ट्रेलिया में 14 दिनों का अनिवार्य क्वारंटीन

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने कोरोनावायरस के कारण देश में आने वाले यात्रियों का 14 दिनों तक क्वांरीटन में रहना अनिवार्य किया हुआ है. इसके कारण ही भारतीय क्रिकेट टीम और कुछ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर इन दिनों सिडनी में क्वारंटीन में हैं. हालांकि, इन्हें क्वारंटीन के साथ ही अभ्यास की छूट भी मिली हुई है. दोनों टीमों के खिलाड़ियों का क्वारंटी 26 नवंबर को खत्म होगा और फिर 27 नवंबर से सिडनी में ही वनडे सीरीज की शुरुआत होगी.

विशेष परिस्थितियो में छूट की संभावना

रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया में विशेष परिस्थितियों में कुछ खास यात्रियों को क्वारंटीन संबंधी नियमों में राहत दिए जाने का प्रावधान है. भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड इसी प्रावधान के हवाले से दोनों खिलाड़ियों को क्वारंटीन में छूट दिलाने की कोशिश कर रहे हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया ए के बीच 11 दिसंबर से 12 दिसंबर तक दूसरा अभ्यास मैच खेला जाएगा, जो कि डे-नाइट मुकाबला होगा, जबकि 17 दिसंबर से एडिलेड में टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी.

रोहित और ईशांत इन दिनों बेंगलुरू में स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं. दोनों ही खिलाड़ियों को UAE में हुए IPL 2020 के दौरान चोट लगी थी. ईशांत जहां पूरे टूर्नामेंट के लिए बाहर हो गए थे, वहीं रोहित ने फाइनल समेत आखिरी 3 मैच खेले और टीम को चैंपियन बनाया.