ऋषभ पंत ने बनाया करिश्‍माई रिकॉर्ड, दुनिया का कोई क्रिकेटर कभी नहीं कर पाया ऐसा

सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्धशतक लगाया. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के साथ उनकी शतकीय साझेदारी के कारण भारतीय टीम ने मैच जीतने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है. पहली पारी में कोहनी में चोट लगने के बाद उन्होंने दूसरी पारी में शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा. ऑस्ट्रेलिया (Australia) में पंत का बल्ला हमेशा से ही रन बरसाता रहा है. मैच के पांचवें दिन अपनी अर्धशतकीय पारी से उन्होंने ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया जो अब तक कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया.

ऑस्ट्रेलिया में पंत का शानदार रिकॉर्ड

पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की जमीन पर अब तक छह मैच खेले हैं. मैच की 10 पारियों में उन्होंने हर बार 25 से ज्यादा रन बनाए हैं. अब तक कोई भी बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में पंत ने पहला टेस्ट मैच खेला था जब उन्होंने 25 रन बनाए थे. यही उनका ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ न्यूनतम स्कोर था. वहीं साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी के ही मैदान पर उन्होंने 159 रनों की नाबाद पारी खेली थी. टीम इंडिया को एक बार फिर उनसे यही उम्मीद होगी.

पंत ने उठाया जीवनदान का फायदा

सिडनी टेस्ट मैच में पंत को प्रमोट करते हुए हनुमा विहारी से पहले बल्लेबाजी के लिए भेजा. रहाणे के आउट होने के कारण टीम दबाव में थी इसलिए पंत ने धीमी शुरुआत की लेकिन इसके बाद धीरे-धीरे अपने अंदाज में आ गए. पहले सेशन में पंत को 2 जीवनदान भी मिले, जिसका उन्होंने फायदा उठाया है. बल्लेबाजी के दौरान पहला जीवनदान उन्हें 3 रन को स्कोर पर मिला जबकि दूसरा कैच उनका 59 रन के स्कोर पर छूटा.  ये दोनों ही कैच उनके लायन की गेंद पर विकेटकीपर कप्तान टिम पेन ने छोड़े. ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 407 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था जिसके जवाब में टीम इंडिया ने पांचवें दिन के लंच तक 3 विकेट खोकर 206 रन बना लिए हैं. और, वो अब जीत के लक्ष्य से 201 रन दूर है.