सोने के सिक्कों की तलाश में पूरा गाँव

बड़े, बच्चे और महिलाएं कर रहे हैं पूरे दिन खुदाई , काम काज छोड़ सोना ढूंढने में लगे लोग

राजगढ़ – मध्यप्रदेश के राजगढ़ में सोने के सिक्के की तलाश में पूरा गाँव पार्वती नदी की खुदाई में लग गयाहै। पिछले पांच दिनों से घर का काम काज छोड़ गाँव के बड़े, बच्चे और महिलाएं सभी अलग-अलग जगह नदी को खोदते कर सोने के सिक्के की तलाश में लगे हुये है।

एक साथ नदी में गड्ढे खोदते इन लोगो को देखकर आप सोच रहे होंगे कि ये लोग नदी में पानी के लिए खुदाई कर रहे होंगे।

जी नहीं दरअसल ये पूरे गाँव के लोग पानी के लिए नही बल्कि सोने के सिक्को की तलाश करने के लिए  नदी की खुदाई करने में लगा हुआ है।

ये तस्वीरें है मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले की पार्वती नदी की शिवपुरा और गडूपुरा गाँव की पार्वति नदी से सोने के सिक्के निकलने की अफवाह कुछ इस तरह फैली कि लोगों ने नदी को ही खोदना शुरू कर दिया। देखते ही देखते एक के बाद एक गांव के सैकड़ों लोग नदी खोदने के लिए पहुंच गए।  लेकिन वहां सिक्के वगैरा तो नहीं मिले। गांव के लोग बड़ी संख्या में खुदाई करते हुए जरूर नजर आये।

शिवपुरा गांव सीहोर और राजगढ़ जिले की सीमा पर स्थित है। पार्वती नदी इन दोनों जिलों को काटती है। पांच दिन पहले कुछ इस तरह की सूचना ग्रामीणों को लगी कि, नदी में कुछ सोने-चांदी के सिक्के निकल रहे हैं। यह अफवाह थी या हकीकत पता नहीं। लेकिन एक के बाद एक गांव के लोग पार्वती नदी में सोने के सिक्के को खोजने के लिए निकलने लगे। पिछले पांच दिन से यहां बड़ी संख्या में लोग जमे हुए हैं। जिनमें बड़े, बच्चे और महिलाएं सभी अलग-अलग जगह वह नदी को खोदते हुए नजर आए। 
मुगलकालीन सिक्के मिलने की सूचना थी।

बता दें कि पार्वती नदी के किनारे ही कुरावर के पास नाना साहब मराठा राजा  की समाधि है, वहीं इस रास्ते से मुगल भी निकले थे। ऐसे में जब ग्रामीणों को सूचना लगी कि किसी को नदी में 8 से 10 सिक्के मुगलकालीन समय के मिले हैं। जिसके बाद यह अफवाह मानो पूरे क्षेत्र में फैल गई और लोग नदी खोदने लगे है।