दिल्ली समेत देश के इन 6 राज्यों में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली सर्दी

शीतलहर का Alert जारी

उत्तर भारत का हर राज्य इस वक्त कड़कड़ाती सर्दी में ठिुठर रहा है। बारिश, कोहरा और शीत लहर ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है तो वहीं भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि अगले -3-4 दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में भयंकर शीतलहर चलने वाली हैं, जिससे तापमान में एकदम से गिरावट आएगी।

14 जनवरी तक जारी रहेगा ठंड का प्रकोप

आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में भी अगले दो दिनों पारा एकदम से गिरेगा और ये गिरावट 14 जनवरी तक यूं ही जारी रहेगा। यानी कि आने वाले तीन दिनों में अब उत्तत भारत के कई इलाकों में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ने वाली है। तो वहीं मौसम विभाग ने आज से लेकर अगले तीन दिन तक तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में तेज तूफान के साथ बारिश की आशंका व्यक्त की है। कर्नाटक के कई शहरों में आज बादल छाए हुए हैं और हल्की-बल्की बारिश हो रही है। हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर भारतीय राज्यों में आज से लेकर 13 जनवरी के बीच मौसम सूखा रहेगा लेकिन लोगों को घने कोहरे का सामना करना पड़ेगा।

पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी

तो वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी है। हिमाचल प्रदेश के केलांग और काल्पा में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है तो वहीं कश्मीर में डल झील जम चुकी है और राज्य के कई इलाकों में पारा शून्य से काफी नीचे है। हिमाचल, उत्तराखंज और कश्मीर में बर्फबारी का दौर यूं ही जारी रहेगा और लोगों को ठंड का सामना करना पड़ेगा।

स्काईमेट ने भी दी वार्निंग

जबकि स्काईमेट के मुताबिक उत्तर भारत के राज्यों में अगले कुछ दिनों के दौरान मौसम शुष्क रहेगा। लेकिन तमिलनाडु-कर्नाटक में बारिश हो सकती है, जबकि उत्तर भारत को हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सामना करना पड़ सकता है तो वहीं अगले 3 दिन नार्थ इंडिया के कई राज्य कोहरे और बर्फीली हवाओं की चपेटे में रहेंगे और लोगों को शीत लहर का सामना करना पड़ेगा।

मैदानी इलाके में गलन बढ़ गई है

उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में आज सुबह मध्यम कोहरा देखा गया तो वहीं दूसरी ओर अमृतसर, पटियाला और अंबाला -25 मीटर दृश्यता दर्ज की गई है। तो वहीं एक बार फिर से उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। पहाड़ों की बर्फबारी से मैदानी इलाके में गलन बढ़ गई है और इस वजह से आज से लेकर अगले 7-8 दिनों तक मौसम की यही हाल रहने वाला है। तो वहीं उत्तराखंड, मसूरी और हिमाचल में बर्फबारी का दौर जारी है।