गैस पीडि़त कल्याणी महिलाओं की पेंशन अवधि बढ़ाई

भोपाल। पांच साल पहले राजधानी में रहने वाली गैस पीडि़त कल्याणी महिलाओं को एक हजार रूपए महीना पेंशन देने की योजना का समय खत्म होने के बाद इसकी अवधि एक साल बढ़ा दी गई है। जिससे इन महिलाओं को एक साल में 12 हजार रुपए की पेंशन दी जाएगी। यह पेंशन महीने में एक हजार रुपए के हिसाब से मिलेगी।
वर्तमान में इस दायरे में करीब 2825 महिलाओं को बढ़ी हुई पेंशन दी जा रही है, जबकि करीब 1900 सौ महिलाओं को पांच साल का पीरिएड खत्म होने के बाद एक साल की पेंशन बढ़ाई जाएगी। इनमें से करीब 135 महिलाओं की मौत हो गई है। वर्ष-2011 में शासन ने राजधानी की गैस पीडि़त विधवा महिलाओं के लिए एक हजार रुपए महीने की पेंशन योजना शुरू की थी, जिसके तहत महिलाओं से आवेदन मांगे गए।
राजधानी में ऐसी 4 हजार नौ सौ महिलाओं के आवेदन जांच के बाद पिछले पांच साल से पेंशन दी जा रही है। पेंशन की मियाद पूरी होने के बाद भी सरकार द्वारा दी गई राशि से मिली ब्याज की रकम बढ़कर करीब 9 करोड़ तीस लाख रूपए हो गई है। जिसको देखते हुए सरकार ने इन महिलाओं को मिलने वाली पेंशन की मियाद एक साल बढ़ा दी है। इसके तहत जिन महिलाओं को साठ महीने (पांच साल) तक पेंशन मिल गई है। उनको 12 महीने की पेंशन ओर दी जाएगी।