दोषपूर्ण पानी की टंकियां बनाने वालों पर करें कार्रवाई

निज संवाददाता
खण्डवा, 8 जून। जिला योजना समिति की बैठक प्रदेष के ऊर्जा विभाग के मंत्री तथा खण्डवा जिले के प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर डॉ. विजय शाह के अलावा खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे, महापौर श्री सुभाष कोठारी, कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले व पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन सहित समिति के सदस्य व विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद थे। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, कृषि विभाग, अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग तथा जिले में कानून व्यवस्था की समीक्षा की गई।
बैठक मेें पंधाना विधायक एवं मांधाता विधायक द्वारा उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्षन दिए जाने के नाम पर किल्लौद व सिंगोट क्षेत्र के गरीब आदिवासी परिवारों से गैस एजेंसी संचालकों द्वारा अवैध रूप से रूपये लिए जाने की षिकायत दर्ज करायी गई, जिस पर प्रभारी मंत्री श्री जैन ने जांच कर दोषी गैस एजेंसी संचालकों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि सभी गैस एजेंसियों पर बोर्ड लगवाकर यह लिखवाया जाये कि उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्षन नि:षुल्क दिए जाते है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने पूरे मामले की जांच संबंधित एसडीएम से कराने तथा दोषी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के लिए आष्वस्त किया। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने बीमारी सहायता योजना के हितग्राहियों को दी गई मदद का व्यापक प्रचार प्रसार कराने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि बीमारी सहायता योजना का प्रकरण स्वीकृत होने पर संबंधित हितग्राही को इसकी लिखित सूचना तत्काल दी जानी चाहिए। बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना के तहत जिले के 60 बच्चों के हृदय के ऑपरेषन के लिए 53.61 लाख रूपये की मदद स्वीकृत की गई है। इसी तरह मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना में 10 बच्चों के ऑपरेषन सरकारी खर्चे पर कराये जायेंगे। इसके अलावा प्रसुति सहायता योजना में 223 महिलाओं को 17.57 लाख रूपये की मदद दी गई।
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने बैठक में जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष के रिक्त पद की पूर्ति न होने पर नाराजगी प्रकट की। उन्होंने बताया कि यह पद गत डेढ़ वर्ष से रिक्त है, इसके बावजूद सहकारिता विभाग नए अध्यक्ष के निर्वाचन या नियुक्ति की व्यवस्था अभी तक नहीं करवा पाया। उन्होंने अध्यक्ष निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ कराने के लिए आवष्यक व्यवस्था के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए। मांधाता विधायक श्री तोमर द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में जल आपूर्ति के लिए मांधाता क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों में बनाई गई पानी टंकियों के दोषपूर्ण होने की षिकायत की गई, उन्होंने बताया कि पानी टंकी बने हुए वर्षो हो गए , लेकिन अभी तक एक भी बार ये टंकियां नही भर पाई है।
प्रभारी मंत्री श्री जैन ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के यंत्री को निर्देष दिए कि संबंधित ठेकेदार को ब्लेक लिस्टेड किया जाये तथा तत्कालीन जिम्मेदार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी अधिकारियों के विरूद्ध सख्त दण्डात्मक कार्यवाही की जाये। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने आगामी 10 दिनों में इन टंकियों में आवष्यक सुधार करवाकर गांव के जल आपूर्ति प्रारंभ कराने की बात बैठक में कही। स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने इन टंकियों के निर्माता ठेकेदारों व तत्कालीन जिम्मेदार अधिकारियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने बताया कि ग्राम गोलखेड़ा व मोहनियाभाम में 15.50-15.50 लाख रूपये के सामुदायिक भवन कुछ वर्ष पूर्व स्वीकृत हुए थे जो आज दिनांक तक नहीं बने है और कागजों में इनका निर्माण कार्य अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा पूर्ण दर्षा दिया गया है।