बारिश के आसार नहीं, अपने टाइम पर ही आएगा मॉनसून

नई दिल्ली, 20 जून। मॉनसून इस बार दिल्ली में सामान्य रहने की संभावना है, लेकिन प्री मॉनसून बारिश के मामले में दिल्ली पिछड़ती दिख रही है। अगले 3 से 4 दिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। ऐसे में अगर प्री-मॉनसून बारिश ने जल्द लय नहीं पकड़ी तो 7 साल में सबसे कम बारिश होने के आसार बन रहे हैं। स्काईमेट के अनुसार, मॉनसून 24 जून से दोबारा ऐक्टिव होगा। 25-26 जून से दिल्ली में प्री मॉनसून बारिश शुरू होगी। जून में 82 एमएम सामान्य बारिश होती है। इस बार अब तक सिर्फ एक दिन 5 एमएम बारिश हुई है।
स्काईमेट के महेश पलावत के अनुसार, मॉनसून दिल्ली में सामान्य समय पर ही एंट्री करेगा। 29 से 30 जून के आसपास दिल्ली में मॉनसून आ सकता है। मौसम विभाग के एडीजी डॉ. एम माहापात्रा के अनुसार, मॉनसून अभी 5 से 6 दिन तक आगे नहीं बढ़ेगा। 23 या 24 जून तक कुछ ठोस कहा जा सकेगा। सामान्यतौर पर मॉनसून 29 जून को दिल्ली में एंट्री करता है। इस पूरे हफ्ते अब उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करेगी। तापमान 41 से 43 डिग्री तक रह सकता है। 24 जून से पहले इस गर्मी से राहत के कोई आसार नहीं हैं। मौसम विभाग के अनुसार 24 जून तक दिल्ली में नमी वाली हवा चलेगी। बारिश के आसार भी नहीं हैं। इसकी वजह से लोगों को गर्मी परेशान करेगी। सोमवार को नमी भरी हवाओं की वजह से तापमान 40 डिग्री से कम रहा।
सफदरजंग में तापमान 36.8 डिग्री दर्ज हुआ। यह सामान्य से करीब 3 डिग्री कम है। वहीं पालम का तापमान 38.4 डिग्री रहा। अन्य जगहों पर भी तापमान 38 डिग्री या इससे कम दर्ज हुआ। सुबह करीब साढ़े सात बजे मौसम विभाग ने दिल्ली में आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया था। इसके बाद लोग बारिश का इंतजार करते रहे। लेकिन सफदरजंग के अलावा अन्य किसी सेंटर पर न आंधी दर्ज हुई और न ही बारिश हुई। हालांकि दिन भर बादल छाए रहे।