फीफा भ्रष्टाचार मामले में फुटबॉल के पूर्व अध्यक्ष को 9 साल की सजा सुनाई

न्यूयार्क, 31 अगस्त। दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल परिसंघ के पूर्व प्रमुख जुआन एंजेल नैपोट को फीफा भ्रष्टाचार मामले में भूमिका के लिए नौ साल जेल की सजा सुनाई गई है। जज ने कहा कि 60 वर्षीय नैपोट को दी गई इस कड़ी सजा से दूसरे लोग आसानी से धनार्जन करने के लिए कोई गलत काम करने से बाज आएंगे।
इस मामले में एक सप्ताह पहले ही ब्राजील के पूर्व फुटबाल प्रमुख जोस मारिया मारिन को चार साल की सजा सुनाई गई थी। फेडरल जज पामेला चेन ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा, ‘ऐसे कृत्यों से दूर रहने की जरूरत है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में भ्रष्टाचार था और शायद अब भी है।Ó कैदियों की पोशाक पहने कोर्ट रूम में खड़े नैपोट ने जज से गुहार लगाई, ‘मैं आपसे करूणा की गुहार लगाता हूं। मैं आपसे दया चाहता हूं।Ó
लेकिन चेन ने कहा कि यह संदेश देना बहुत जरूरी है कि ‘आप फुटबॉल संगठनों से रिश्वत के तौर पर लाखों की कमाई करने पर सजा से नहीं बच सकते हो। और फैसला यही है कि आप जेल जाएंगे।Ó एक समय पराग्वे फुटबॉल के प्रमुख रहे नैपोट को दस लाख डालर जुर्माना भरने के भी आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा उन्हें रिश्वत के रूप में ली गयी 33 लाख डालर की धनराशि भी लौटाने के लिए कहा गया है।