पंत को वनडे में मौका, धोनी के उत्तराधिकारी की योजना का हिस्सा

मुंबई, १३ अक्टूबर। गुरुवार को ऋषभ पंत के करियर का एक अहम दिन था। उन्हें वेस्ट इंडीज के खिलाफ 21 नवंबर से शुरू हो रही पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों के लिए टीम में चुना गया। पंत को एक और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के स्थान पर चुना गया है। बाएं हाथ के धमाकेदार बल्लेबाज का चयन लगभग तय माना जा रहा था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में भी अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया था।
ओवल में खेले गए आखिरी मैच में उन्होंने शतक भी लगाया था। हालांकि भारत यह मैच हार गया था लेकिन पंत की सकारात्मक बैटिंग ने सबका दिल जीत लिया था। इसके बाद वेस्ट इंडीज के खिलाफ राजकोट टेस्ट में भी उन्होंने 92 रनों की पारी खेली थी। इतने धमाकेदार प्रदर्शनों के बाद यह माना जाने लगा था कि पंत भारतीय मध्यक्रम में जरूरी आक्रामकता की भरपाई कर सकते हैं।
विश्व कप 2019 में अब केवल 9 महीने का वक्त बचा है, ऐसे में चयनकर्ताओं ने सही समय पर युवा खिलाडयि़ों को मौका देकर एक बेंच तैयार करने का इरादा किया है। मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद से जब पूछा गया कि पंत को टीम में केवल बल्लेबाज के तौर पर मौका दिया गया है तो उन्होंने कहा, जी, बिलकुल, पर अगर जरूरत पड़ी तो वह हमारा बैकअप विकेटकीपर भी है। मौजूदा परिदृश्य में विश्व कप तक महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर के रूप में टीम की पहली पसंद हैं।