रन फॉर डेमोक्रेसी में विश्वविद्यालय सहभागी बनेगा

भोपाल, 13 नवम्बर। राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा आगामी 28 नवम्बर को होने वाले निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए यूआईटी आरजीपीवी के ऐसे विद्यार्थी जो युवा मतदाता के रूप में पहली बार अपना वोट डालेंगे उनके लिए नव मतदाता जागरूकता कार्यक्रम 13 नवम्बर को प्रात: 11 बजे विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित किया गया। इस अवसर पर विस्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुनील कुमार, संभाग आयुक्त भोपाल श्री कविन्द्र कियावत ने उपस्थित नव मतदाताओं को संबोधित किया।
संभाग आयुक्त कविन्द्र कियावत द्वारा 17 नवम्बर को प्रात: 6:30 बजे टीटी नगर मैदान से प्रारम्भ होने वाली मैराथन रन फॉर डेमोक्रेसी में युवाओं की अधिकतम सहभागिता के आह्वान एवं पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं को निर्वाचन विषयक जानकारी प्रदान की गयी। कार्यक्रम के अवसर पर सभागार में उपस्थित नव मतदाताओं को संबोधित करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुनील कुमार ने कहा की भारत एक लोकतांत्रिक देश है हम अपना प्रतिनिधि स्वयं चुनकर शासन व्यवस्था के संचालन का मार्ग प्रशस्त करते हैं, लोकतंत्र के महापर्व निर्वाचन प्रक्रिया के समय मतदान करना लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करता है अत: हम सभी 28 नवम्बर को मतदान अवश्य करें। उन्होंने कहा की जिला प्रशासन द्वारा 17 नवम्बर को आयोजित होने वाली मैराथन रन फॉर डेमोक्रेसी में विश्वविद्यालय परिवार सहभागी बनेगा।
इस अवसर पर संभाग आयुक्त कविन्द्र कियावत ने कहा की भारत में न्यायपालिका, कार्यपालिका तथा विधायिका तीनों की भूमिका महत्वपूर्ण है यह एक दूसरे की पूरक है भारतीय लोकतंत्र में निर्वाचन जनता की अपेक्षाओं को पूरा करने का एक सशक्त माध्यम है, मतदाता अपने मत का प्रयोग कर अपनी अपेक्षा के अनुरूप जन प्रतिनिधि चुनता है तथा चुने गए प्रतिनिधि शासन व्यवस्था का सञ्चालन करने में सहभागी होते हैं।
उन्होंने नव मतदाताओं को मतदान के लिए निर्वाचन आयोग की विभिन्न प्रक्रियाओं से अवगत करवाया तथा आग्रह किया की वे स्वयं तो बिना दबाब या प्रलोभन के 28 नवम्बर को मतदान करें साथ ही अपने परिवार के अन्य सदस्य एवं आसपास के क्षेत्र के लोगों को भी मतदान के लिए जागरूक करें।
उल्लेखनीय है की इस निर्वाचन में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भोपाल जिले के लिए 80 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया गया है इसे पूरा करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग एवं जिला प्रशासन मतदाताओं को जागरूक करने एवं मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए 17 नवम्बर को टीटी नगर मैदान से मैराथन ‘रन फॉर डेमोक्रेसीÓ का आयोजन भी कर रहा है।
कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. एस.के. जैन ने किया। कार्यक्रम के पश्चात विश्वविद्यालय परिसर में निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनर द्वारा नवागत मतदाताओं एवम विश्वविद्यालय के प्राध्यापक, अधिकारी एवं कर्मचारियों को ईवीएम मशीन एवं वीवीपेट का डेमो करके दिखाया गया। इस अवसर पर छात्र, प्राध्यापक, अधिकारी एवं कर्मचारियों ने ईवीएम मशीन से मतदान का प्रशिक्षण भी लिया एवं वीवीपेट का प्रात्याक्षिक भी किया।