गुंडे-माफिया मप्र छोड़ दें, वरना 10 फीट नीचे गाड़ दूंगा: शिवराज

मुख्यमंत्री चौहान ने होशंगाबाद के बाबई से किसानों को संबोधित किया
भोपाल/बाबई, 25 दिसंबर।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद के बाबई में अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर एक फिर से गुंडों को प्रदेश छोडऩे की धमकी दी। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश छोड़ देना, नहीं तो 10 फीट जमीन के नीचे गाड़ दूंगा। सीएम किसान सम्मान कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे थे।
शिवराज ने कहा कि आजकल अपन खतरनाक मूड में हैं, गड़बड़ करने वालों को छोड़ेंगे नहीं। पूरे फॉर्म में है मामा अभी। एक तरफ माफियाओं के खिलाफ अभियान चल रहा है। मसल पावर का, रसूख का इस्तेमाल करके कहीं अवैध कब्जा कर लिया। कहीं भवन बना दिया। कहीं ड्रग माफिया है। सुन लो रे! मध्यप्रदेश छोड़ देना,10 फीट नीचे जमीन में गाड़ दूंगा। सुशासन का मतलब जनता परेशान न हो, गुंडे, बदमाश, फन्ने खां यह कोई नहीं चलने वाले अब। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद जिले के
बाबई से किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी जी की परिकल्पना के अनुरूप प्रदेश में सुशासन लागू किया जा रहा है। प्रदेश में कानून का राज रहेगा, गुंडे-बदमाशों का नहीं। सुशासन की परिभाषा बताते हुए चौहान ने कहा कि सुशासन अर्थात बिना लिए-दिए निश्चित समय सीमा में सरकार द्वारा दी गई सेवाओं का लाभ जनता को मिल जाए।
अटल जी की स्मृति में ग्वालियर में विशाल स्मारक
मुख्यमंत्री चौहान ने अपने उद्बोधन की शुरूआत स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के चरणों में श्रद्धापूर्वक नमन् करते हुए की। उन्होंने घोषणा की कि ग्वालियर में स्व. अटल जी की याद में विशाल स्मारक बनाया जाएगा, जिसमें उनके व्यक्तित्व, कृतित्व, जीवन-दर्शन को रेखांकित किया जाएगा।
फसल खरीदी अनुबंध के लिए बना रहे हैं सरल प्रोफार्मा
मुख्यमंत्री ने कहा कि तीनों कृषि कानून किसानों के लिए लाभदायक हैं। अब किसान मंडी में अथवा मंडी के बाहर कहीं भी अपनी फसलें बेच सकता है। प्रदेश में मंडी शुल्क को घटाकर 50 पैसा कर दिया गया है। किसानों से फसल खरीदी अनुबंध के लिए मध्यप्रदेश सरकार एक सरल प्रोफार्मा बना रही है, जिससे किसानों को अनुबंध में आसानी हो तथा कोई भी किसानों के साथ गड़बड़ी न कर सके।
कृषि कानूनों को समझने विकासखंडों में लगेंगे प्रशिक्षण शिविर
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान कानूनों के संबंध में भ्रांतियों को दूर करने के लिए प्रदेश के सभी विकासखंडों में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे। किसानों की सभी भ्रांतियां दूर की जाएंगी।
किसानों के खातों में 82422 करोड़ की राशि पहुंचाई
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस सरकार ने विभिन्न योजनाओं और समर्थन मूल्य खरीदी की अभी तक 82422 करोड़ रूपए की राशि अंतरित की है। किसानों को फसल बीमा के 8 हजार 646 करोड़ रूपए दिलवाए हैं। किसानों को किसान सम्मान निधि की केन्द्र द्वारा दी जाने वाली वाली 6 हजार रूपए प्रतिवर्ष राशि के अलावा राज्य सरकार 4-4 हजार रूपए राशि और दे रही है।
किसानों की सुविधा के लिए मोबाइल एप
मुख्यमंत्री ने कहा कि अब किसानों को सेवाओं के प्रदाय के लिए मोबाइल एप बनाया जा रहा है। इसके माध्यम से फसल बुवानी, नामांतरण, डायवर्सन, सीमांकन आदि की सुविधा प्राप्त होगी। अब जऱीब युग समाप्त हो गया है, एक उपकरण के माध्यम से सीधे सीमांकन हो जाएगा। गैर विवादित नामांतरण के लिए सीधे ऑनलाइन आवेदन करने पर कार्य हो जाएगा। पटवारी सोमवार और गुरूवार को आवश्यक रूप से पटवारी हल्के पर उपस्थित रहेंगे।
मोबाइल पर मिल जाएंगे जाति, आय आदि प्रमाण पत्र
मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि आज से सी.एम. हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण के साथ ही सेवाओं के प्रदाय का भी काम करेगी। सी.एम. हेल्पलाइन नंबर 181 डायल करके अपना आधार नंबर बताने पर आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि सुविधएं मिलेंगी।
गरीबों और किसानों को समर्पित है सरकार
सांसद वी.डी. शर्मा ने कहा कि सरकार गरीबों और किसानों को समर्पित है। आज गरीब का बेटा देश का प्रधानमंत्री एवं प्रदेश का मुख्यमंत्री है। वे गरीब का दर्द जानते हैं। वे निरंतर गरीबों का जीवन-स्तर उठाने के लिए कार्य कर रहे हैं। आज करोड़ों किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की राशि पहुंच रही है।
आज पूरी राशि जनता के खातों में पहुंचती है
वी.डी. शर्मा ने कहा कि पहले केन्द्र से एक रूपए चलता था तो जनता के खाते में बहुत कम राशि पहुंचती थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की सुशासन की कल्पना को साकार करते हुए देश में सुशासन दिया है। गरीबों के जन-धन खाते खुलवाए गए। आज योजनाओं की पूरी राशि गरीबों के खातों में आती है।

विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया
मुख्यमंत्री ने होशंगाबाद जिले के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। कुल 82 करोड़ रुपए के 64 कार्यों का लोकार्पण और 160 करोड़ रु के 187 कार्यों का शिलान्यास किया गया। इन कार्यों में मुख्य रूप से पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण, नगरीय विकास विभाग के कार्य प्रमुख हैं।
हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ वितरित किया
मुख्यमंत्री ने होशंगाबाद जिले के पांच स्व-सहायता समूहों की सदस्य महिलाओं को हित-लाभ वितरित किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वसहायता समूहों की बहनों को प्रतिवर्ष 150 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी।
सभी ने किया किसान कानूनों का समर्थन
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ उपस्थित सभी किसानों एवं अन्य ने दोनों हाथ उठाकर किसान कानूनों का समर्थन किया तथा किसान कानून लागू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अभिनंदन किया।
इस अवसर पर मंच पर सांसद उदय प्रताप सिंह, पूर्व स्पीकर सीतासरन शर्मा, सरताज सिंह, विधायक विजय पाल सिंह, माधव अग्रवाल, शिव चौबे और अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

कन्या पूजन से किया कार्यक्रम प्रारंभ
मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम में उपस्थित होकर सबसे पहले कन्या पूजन किया। उन्होंने पांच बालिकाओं वंशिका, भावना, शाहीन ,परी और नमामि के पांव पखारे। चौहान ने नर्मदा अंचल में प्रचलित नर्मदे हर के उद्घोष के साथ उपस्थित किसानों का अभिवादन किया।

मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर अपने निवास पर उनके चित्र पर पुष्पमाला चढ़ाई, श्रद्धा सुमन अर्पित किये और सादर नमन् किया। मुख्यमंत्री ने उन्हें स्मरण करते हुए कहा उनका जीवन दर्शन देशवासियों को हमेशा प्रेरणा देता है। उनका ओजस्वी, तेजस्वी और यशस्वी व्यक्तित्व सदा भारत के नागरिकों का मार्गदर्शन करता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व. श्री वाजपेयी एक ऐसे राजनेता थे, जिनका सभी राजनीतिक दल सम्मान करते थे। वे कुशल वक्ता थे। जब वे सदन में बोलते थे तो हर कोई उन्हें सुनना चाहता था। भारत के इतिहास में स्व. वाजपेयी का सम्पूर्ण व्यक्तित्व शिखर पुरूष के रूप में दर्ज है। उन्होंने देश के चहुमुंखी विकास के लिये महत्वपूर्ण कार्य किए।