Britain में आया Corona का नया वेरिएंट ज्यादा खतरानाक, तेजी से बढ़ सकते हैं मामले

लंदन: ब्रिटेन (Britain) में मिला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) पहले के वायरस की तुलना में ज्यादा प्रभावी और खतरनाक है. एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि ये वायरस पहले से भी ज्यादा तेजी से लोगों में फैल सकता है, जिससे एक फिर संक्रमितों की संख्या में इजाफा देखने को मिल सकता है.

स्टडी में सामने आई ये बात

रिसर्च मैगजीन ‘साइंस’ में पब्लिश्ड इस स्टडी में दावा किया गया है कि अगर स्कूल-कॉलेज को बंद करने और वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने जैसे काम नहीं किए गए तो 2021 में इंग्लैंड के अस्पताल कोरोना मरीजों से भरे होंगे. और 2020 के मुकाबले 2021 में संक्रमितों की संख्या और कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या भी बहुत ज्यादा होगी.

82 देशों में फैल चुका है नया स्ट्रेन

स्टडी ग्रुप में लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के स्पेशलिस्ट भी शामिल थे. उन्होंने कहा कि नया स्ट्रेन इंग्लैंड में मौजूद सार्स कोव-2 के स्ट्रेन की तुलना में 43-90 गुणा तेजी से फैलता है. इसका मतलब है कि एक व्यक्ति संक्रमित होने पर कई लोगों के संक्रमित कर सकता है. उन्होंने बताया कि ब्रिटेन में 15 फरवरी को नए स्ट्रेन के 95 प्रतिशत मामले थे और अब भारत सहित कम से कम 82 देशों में इसके फैलने की पुष्टि हो चुकी है.