शिवराज-इकबाल का दिल जीत लिया सौरभ तुमने…!

सहज, सरल स्वभाव और प्रशासनिक कसावट से करा रहे नियमों का पालन

खास-खबर
ऋषिकांत सिंह (रजत) परिहार
मो.09425002527

ख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस के ‘सुशासनÓ को धरातल पर उतारने और सरकार की सभी योजनाओं का लाभ सीधे हितग्राही को मिले, इस दिशा में 2011 बैच के युवा आईएएस छिंदवाड़ा कलेक्टर सौरभ के. सुमन ने सफलतापूर्वक कार्य किया है। उन्होंने छिंदवाड़ा जिले में अपने सहज, सरल स्वभाव और प्रशासनिक कसावट से सरकार की एक दर्जन से अधिक योजनाओं में चौके-छक्के लगाए हैं। अर्थात स्वरोजगार, मनरेगा, रोजगार, सर्व शिक्षा अभियान, सीएम हेल्पलाइन, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता, स्वसहायता समूहों को बैंक से ऋण दिलवाना सहित अन्य शासन की योजनाओं में छिंदवाड़ा जिला पूरे प्रदेश में टॉप पर है। इसलिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस का सौरभ तुमने दिल जीत लिया…!

दरअसल लंबे समय बाद राजनीति का केंद्रबिंदु छिंदवाड़ा जिले में शिवराज सरकार ने ऐसे कलेक्टर को भेजा है, जो निहायत ईमानदार के साथ-साथ वे नाक की सीध में काम करते हैं। सौरभ के. सुमन ने अपने करीब 10 माह के कार्यकाल में मेहनत और जिले के विजन को लेकर जो कार्य किए हंै, उसकी प्रशंसा वल्लभ भवन में होने लगी है। जैसे राजस्व विभाग के प्रकरण निराकरण में छिंदवाड़ा जिला पहले पायदान पर है, यहां 91 प्रतिशत पुराने मामलों का निराकरण हो चुका है। वर्तमान में महाराष्ट्र की सीमा से लगे होने के कारण सबसे बड़ा टास्क कोविड -19 से जिले को सुरक्षित रखना है। जिसमें सभी प्रयास करके अन्य जिलों की तुलना में छिंदवाड़ा में कोरोना वायरस के मामलों में स्थिरता आई है। बताते हैं कि गौवंश की तस्करी, अवैध शराब और खनिज परिवहन के मामलों में अभी तक 50 से अधिक वाहनों पर राजसात की कार्यवाही हो चुकी है। इतना ही नहीं 6 रेत खदान, 28 क्रेशर, 6 व्यापारिक भंडारण की अनुमतियों को निरस्त किया है। इससे सरकार के राजस्व में 4.50 करोड़ रूपए जमा हुए हैं। वहीं सीएम हेल्पलाइन में 10वीं बार छिंदवाड़ा जिला टॉप फाइव में है तो मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता में 9008 कैश के साथ प्रदेश में पहले पायदान पर है। इसी तरह रोजगार मेले में 3000 से अधिक लोगों को कंपनियों में रोजगार दिलाया है और स्व-सहायता समूहों को सौ प्रतिशत बैंक से ऋण दिलाने में सफल हुए हैं। कुल मिलाकर कलेक्टर सौरभ सुमन की छिंदवाड़ा में बैटिंग से मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव संतुष्ट हंै।
आयुष्मान के 7 लाख से अधिक बने कार्ड
शिवराज सरकार आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्रदेश की आम जनता को अधिक से अधिक दिलाने के लिए कटिबद्ध है। सरकार के इस काम में चार चाँद लगाने का काम छिंदवाड़ा कलेक्टर सौरभ के. सुमन ने किया है। उन्होंने अपने लगभग 10 माह के कार्यकाल में 7 लाख 17 हजार आयुष्मान कार्ड बनवाए हंै। जिसमें केवल दिसंबर से मार्च (4 माह) में 3 लाख 52 हजार आयुष्मान योजना के कार्ड बनाकर प्रदेश में इतिहास रचा है। जिसके कारण आज जिले में यह स्थिति है कि लोगों को गंभीर बीमारी का उपचार कराने के लिए अब भटकना नहीं पड़ रहा है। इसके अलावा पशुपालन विभाग के किसान क्रेडिट कार्ड में 5500 प्रकरण पूरे करके 100 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की है।