कोविड-19 की रोकथाम के लिए करें सतत निगरानी: कमल पटेल

हरदा/होशंगाबाद,। किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने मंगलवार को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए हरदा, होशंगाबाद और बैतूल में मौजूदा स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने सतत् निगरानी करते हुए तत्काल आवश्यकता अनुसार जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए। समीक्षा में ऑनलाइन क्षेत्रीय सांसद और विधायक भी मौजूद थे। मंत्री ने परिस्थिति अनुसार जिला मुख्यालयों में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होम क्वारेंटाइन हुए मरीजों की समुचित देखभाल की जाकर उन्हें समय-समय पर आवश्यकतानुसार मार्गदर्शन और चिकित्सा सहायता उपलब्ध करवाई जाए। मंत्री ने निर्देशित किया कि आवश्यकतानुसार नए कंटोनमेंट जोन बनाये जाएं। किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाये। कंटोनमेंट जोन के लिए गाइड-लाइन का पालन सख्ती से कराया जाना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने महाराष्ट्र से सटे बैतूल जिले के लिए राज्य की सीमा पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए। कृषि मंत्री पटेल ने जन-प्रतिनिधियों से अपील की कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए जन-जागरूकता के प्रसार में शासन-प्रशासन का अधिक से अधिक सहयोग करें।

कोरोना कफ्र्यू के दौरान भी जारी रहेगा उपार्जन
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना कफ्र्यू होने के दौरान भी प्रदेश में किसानों से समर्थन मूल्य पर उपार्जन कार्य सतत् चालू रहेगा। किसानों के हित में यह निर्णय लिया गया है कि उपार्जन कार्य को कोरोना कफ्र्यू के कारण बाधित नहीं होने दिया जाएगा। किसान भाई प्राप्त मैसेज के अनुसार निर्धारित तिथि को अपनी फसल विक्रय के लिये उपार्जन केंद्रों पर पहुंचें।
मुख्यमंत्री चौहान ने किसानों से अपील की है कि पूरी सावधानियाँ बरतते हुए अपनी बारी आने पर फसल विक्रय के लिए उपार्जन केंद्रों पर पहुंचें। उपार्जन केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मास्क का उपयोग करें और अन्य सावधानियां रखें। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि खरीदी केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं और कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के सभी उपाय करते हुए कोरोना गाइड-लाइन का पालन सुनिश्चित किया जाए।

किसानों को हर संभव मदद मुहैया कराई जाएगी: पटेल
किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि किसानों के हित में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया है कि उपार्जन केंद्रों पर कार्य निरंतर चल रहा है। कोरोना संकट काल में भी किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। उनकी हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने किसानों से अपील की है कि कोरोना गाइड-लाइन का पालन करते हुए उपार्जन केंद्रों पर अपनी फसलों का विक्रय करें। कृषि मंत्री ने बताया कि कोरोना कफ्र्यू के दौरान ग्रीष्मकालीन खेती के लिए खाद, बीज और कृषि उपकरणों की दुकानों को खुले रखने का निर्णय लिया गया है।