उत्तराखंड सहित अगले साल समय पर होंगे पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव: CEC सुशील चंद्रा

UP, उत्तराखंड सहित अगले साल समय पर होंगे पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव: CEC सुशील चंद्रा

नई दिल्ली। भारत के कई राज्यों में जब कोरोना वायरस की दूसरी लहर अपना पैर पसार रही थी उस दौरान 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में जमकर चुनावी रैलियां की जा रही थीं। महामारी काल में चुनाव कराने के लोकर भारतीय निर्वाचन आयोग को लेकर कई तरह के सवाल लेकिन उन सब को नजर अंदाज करते हुए विभाग अब अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की रूप रेखा तैयार करने में जुट गया है।

मंगलवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) सुशील चंद्रा ने कहा की यूपी, पंजाब सहित पांच राज्यों में अगले साल समय से विधानसभा चुनाव होंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस काल में बिहार सहित अन्य राज्यों मे विधानसभा चुनाव कराने से विभाग का काफी अनुभव मिला है, जिसका इस्तेमाल अगले साल किया जाएगा। बता दें कि साल 2022 में उत्तर प्रदेश, गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड विधानसभाओं का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

अपने एक इंटरव्यू में सुशील चंद्रा ने कहा, भारतीय निर्वाचन आयोग की यह जिम्मेदारी है कि राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल समाप्त होने से पहले ही चुनाव संपन्न करा लिए जाए और विजयी उम्मीदवार की सूची राज्यपाल को सौंप दे। कोरोना संकट के चलते हाल ही में लोकसभा और विधानसभा के उप चुनावों के टाले जाने के बाद अगले साल विधानसभा चुनाव कराने के सवाल पर चंद्रा ने कहा, जैसा की हम देख रहे हैं कोविड की दूसरी लहर कमजोर पड़ रही है और मामले काफी कम आ रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, हमने कोविड संक्रमण के बीच पहले बिहार और फिर अन्य राज्यों में चुनाव कराए। हमें अब इसका अनुभव है, महामारी के बीच चुनाव कराने का काफी अनुभव मिला है। मुझे पूरा यकीन है कि हम कोरोना वायरस की दूसरी लहर के समाप्त होने की उम्मीदों के बीच अगले साल 5 बड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव कराने को लेकर रोड मैप तैयार कर लेंगे। इन राज्यों मे बिल्कुल तय कार्यक्रम के अनुसार समय पर चुनाव संपन्न करा लिया जाएगा।