दुर्ग में निकाय चुनाव को लेकर तैयारी पूरी

जिले के 170 वार्डों के लिए 20 दिसंबर को होगा मतदान, राज्य निर्वाचन आयुक्त ने ली बैठक

निकाय चुनाव की बैठक लेते राज्य निर्वाचन आयुक्त - Dainik Bhaskar

निकाय चुनाव की बैठक लेते राज्य निर्वाचन आयुक्त

भिलाई: छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बुधवार को दुर्ग जिले में चल रहे निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक ली। भिलाई नगर निगम के सभागार में बैठक लेते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग आसानी से निर्भीक हो कर कर सकें इसके पूरे इंतजाम किए गए है। आज की बैठक में उसको प्रमुखता से लिया गया है। आम मतदाता को कोई तकलीफ न हो अपना नाम भूलने और मतदान केंद्र की पहचान करने में इसका विशेष ध्यान रखा गया है।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एसएन भुरे सहित नगर निगम भिलाई, रिसाली, भिलाई तीन चरौदा और नगर पालिका जामुल के रिटर्निंग अधिकारी मौजूद थे। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने सभी रिटर्निंग ऑफिसर्स को निष्पक्ष और बेहतर चुनाव करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने सभी 4 निकायों के ऑफिसर से कोविड-19 प्रोटोकाल के नियम और आयोग द्वारा स्थापित मतदान और मतगणना संबंधी तैयारियों की जानकारी ली।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि 20 दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। दुर्ग जिले में भिलाई नगर निगम, भिलाई चरौदा और और रिसाली नगर निगम सहित जामुल नगर पालिका के लिए अलग-अलग मतदान और मतगणना स्थल की व्यवस्था की गई है। जिले के कुल 171 वार्डों में चुनाव होंगे, जहां 700 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिले के चार निकाय क्षेत्रों के 6 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मुख्य राज्य निर्वाचन अधिकारी ठाकुर राम सिंह ने बैठक में सभी अधिकारियों को निष्पक्ष और सारगर्भित बेहतर मतदान कराने की ट्रेनिंग दी।

170 वार्डों के लिए डाले जाएंगे मतदान

दुर्ग जिले में भिलाई नगर निगम सहित भिलाई तीन चरौदा, रिसाली नगर निगम सिहत जामुल नगर पालिका के 170 वार्डों के लिए चुनाव हो रहे हैं। इसके लिए 20 दिसंबर को मतदान होना है और 23 को मतगणना होनी है। इसमें नवगठित रिसाली नगर निगम के 40 वार्ड, भिलाई निगम के 70, भिलाई चरौदा नगर निगम के 40 और जामुल नगर पालिका के 20 वार्ड शामिल हैं। रिसाली नगर निगम गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के गृह विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा है। वहीं चरौदा नगर निगम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पीएचई मंत्री रूद्र गुरु का गृह क्षेत्र है। इसी तरह भिलाई नगर निगम भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव का क्षेत्र है और वह यहां के निवर्तमान महापौर भी हैं।