सेल प्रतिष्ठित स्‍वर्ण मयूर पर्यावरण प्रबंधन पुरस्‍कार 2021 से सम्‍मानित

इस्‍पात मंत्रालय के अंतर्गत स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) को इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा इस्पात क्षेत्र में वर्ष 2021 के लिए प्रतिष्ठित स्‍वर्ण मयूर पर्यावरण प्रबंधन पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया है। सेल लगातार तीन वर्षों से इस पुरस्कार की विजेता रही है। यह टिकाऊ और पर्यावरणीय दृष्टि से जिम्मेदार इस्‍पात बनाने के लिए इसके द्वारा किए गए प्रयासों का प्रमाण है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001HI9B.jpg

सेल जलवायु परिवर्तन के बारे में वैश्विक सरोकारों के प्रति संवेदनशील है। कार्बन फुटप्रिंट्स में कटौती करना इस कंपनी की कार्पोरेट नीतियों और परिचालनों का अभिन्‍न अंग बन चुका है। पर्यावरण के अनुकूल अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करना, संसाधन दक्षता के लिए प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्‍थानों के सहयोग से अनुसंधान एवं विकास करना, बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान चलाकर कार्बन सिंक का सृजन करना, क्रमिक रूप से एलईडी लाइटिंग का रुख करना, नवीकरणीय ऊर्जा के अंश में वृद्धि करना आदि इस क्षेत्र में सेल द्वारा उठाए गए कुछ प्रमुख कदमों में से हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0029SKI.jpg

पर्यावरण संरक्षण के लिए कंपनी की ओर से उठाए जाने वाले कदम विविध पर्यावरणीय उपायों पर केंद्रित हैं जिनमें  प्रदूषण नियंत्रण सुविधाओं का उन्नयन, ज़ीरो लिक्विड डिस्‍चार्ज हासिल करने के लक्ष्‍य के साथ जल संरक्षण के प्रयास, विभिन्न प्रकार के ठोस अपशिष्ट (अर्थात प्रक्रिया अपशिष्ट, खतरनाक अपशिष्ट, कैंटीन/टाउनशिप अपशिष्‍ट) का कुशलतापूर्वक निपटान, वनीकरण के माध्यम से कार्बन का पृथक्करण,खनन क्षेत्र की पर्यावरणीय बहाली आदि शामिल हैं।