केंद्रीय इस्पात मंत्री श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने कर्नाटक में जेएसडब्ल्यू स्टील विजयनगर वर्क्स में नई 5 एमटीपीए परियोजना की आधारशिला रखी

केंद्रीय इस्पात मंत्री श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने आज कर्नाटक के बल्लारी में जेएसडब्ल्यू स्टील विजयनगर वर्क्स इंटीग्रेटेड स्टील फैसिलिटी में नई 5 एमटीपीए परियोजना की आधारशिला रखी। यह ब्राउन-फील्ड विस्तार परियोजना जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जेएसडब्ल्यू विजयनगर मेटालिक्स लिमिटेड के माध्यम से की जा रही है। कंपनी ने इस विस्तार के लिए 15,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय निर्धारित किया है और इसके वित्त वर्ष 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। शिलान्यास समारोह जेएसडब्ल्यू स्टील के अध्यक्ष श्री सज्जन जिंदल सहित अन्य सरकारी और कंपनी के अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया था।

परियोजना के लिए पर्यावरण मंजूरी (ईसी) पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार से पहले ही प्राप्त हो चुकी है और कर्नाटक सरकार की ‘सिंगल विंडो हाई-लेवल क्लीयरेंस कमेटी’ (एसएचएलसीसी) से प्रारंभिक मंजूरी भी मिल चुकी है। अपनी विजयनगर वर्क्स स्टील फैसिलिटी के लिए 18 एमटीपीए रोडमैप के हिस्से के रूप में, जेएसडब्ल्यू स्टील का लक्ष्य अगले 12 महीनों के भीतर 13 एमटीपीए क्षमता हासिल करने के लिए मौजूदा सुविधा के उन्नयन के माध्यम से अतिरिक्त 1 एमटीपीए विस्तार हासिल करना है।

केंद्रीय इस्पात मंत्री श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने इस अवसर पर अपने संबोधन के दौरान एक मजबूत भारत के निर्माण में जेएसडब्ल्यू स्टील के योगदान की सराहना की। इस्पात क्षेत्र की बढ़ती संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए इस्पात मंत्री ने बताया कि विस्तार परियोजनाओं से विश्व स्तरीय इस्पात की उपलब्धता और इस्पात मंत्रालय की प्रगतिशील योजनाओं को आगे बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

***

एमजी/एएम/एके/वाईबी