बीकानेर एक्सप्रेस की १२ बोगियां पटरी से उतरीं


५ की मौत, ४० घायल, रेलवे ने दिए जांच के आदेश
जलपाईगुड़ी (पश्चिम बंगाल)।
पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी इलाके के मैनगुड़ी में बीकानेर एक्सप्रेस (15633) पटरी से उतर गई। हादसे में 5 लोगों की मौत और 40 घायल यात्रियों का रेस्क्यू किया गया है। यह ट्रेन राजस्थान के बीकानेर से असम के गुवाहाटी जा रही थी। इसी बीच मैनागुड़ी पार करते समय यह हादसा हुआ। सूचना मिलते ही रेलवे पुलिस प्रशासन समेत जिले के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और राहत कार्य शुरू कर दिया है। हादसे के शिकार लोगों को ट्रेन की बोगियों से निकालने के बाद स्थानीय अस्पताल भेजा जा रहा है। घटना गुरुवार को शाम करीब 5:15 बजे की है। तभी अचानक मैनागुड़ी के डोमोहानी के पास बीकानेर एक्सप्रेस ट्रेन की 12 बोगियां पटरी से उतर गई हैं और सवारियों से भरे 4 डिब्बे पूरी तरह से पलट गए। इनमें से एक डिब्बा पटरी के नजदीक पानी में भी उतर गया है, बताया जा रहा है कि वहां और पास के किसी भी स्टेशन पर कोई ठहराव नहीं था और ट्रेन इलाके से गुजर रही थी। इसलिए फौरन मदद के लिए बचाव दल को आने में समय लगा। हालांकि, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और एनडीआरएफ की 2 टीमों समेत स्थानीय बचाव अभियान दल मौके के लिए निकल चुके हैं।

मोदी ने की
ममता से बात

ट्रेन हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की है। बता दें कि सीएम ममता कोविड-19 से उपजे हालातों को लेकर आयोजित मीटिंग में पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ी हुई थीं। वहीं, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने भी ममता बनर्जी से हादसे को लेकर बात की है।
प्रधानमंत्री ने लिया जायजा

ट्रेन हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की है। बता दें कि सीएम ममता कोविड-19 से उपजे हालातों को लेकर आयोजित मीटिंग में पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ी हुई थीं।
जांच के आदेश
रेलवे ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। हादसे की वजह का अभी तक पता नहीं चल पाया है। कई घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कमिश्नर रेलवे सेफ्टी और डीजी दिल्ली से घटनास्थल की तरफ से रवाना हो चुके हैं।

मृतकों के परिजनों को 5 लाख का मुआवजा
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्रेन हादसे में मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है। घायलों को 1 लाख रुपए और मामूली रूप से जख्मियों को 25 रुपए दिए जाएंगे। रेल मंत्री भी शुक्रवार सुबह दिल्ली से घटनास्थल के लिए जाएंगे।