अमेरिका में कोरोना का कहर, एक दिन में 13.5 लाख मामले सामने आए

अमेरिका में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। सोमवार को मिली जानकारी के अनुसार एक दिन में 13.5 लाख नए मामले सामने आए। किसी देश में एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में मामले सामने आने का यह सबसे बड़ा मामला है। इससे पहले अमेरिका में ही इसी साल तीन जनवरी को दस लाख तीस हजार मामले सामने आए थे। अमेरिकी चिकित्सा एजेंसियों से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार 10 जनवरी को 1,36,604 लोग भर्ती कराए गए। वहीं पिछले साल जनवरी में एक दिन में सबसे ज्यादा 1,32,051 लोग अस्पताल में भर्ती कराए गए थे। अमेरिका में हर दिन बड़ी तादाद में मामले आने से चिकित्सा सुविधाएं चरमरा गई हैं। अस्पतालों में बेड की कमी हो गई है।

सरकार को मरीजों को उचित सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हाथपांव मारने पड़ रहे हैं। दूसरी तरफ, कोरोना से एक लाख से अधिक मौतों वाले देशों की सूची पोलैंड भी शामिल हो गया है। कोरोना में इन मौतों में से लगभग एक चौथाई यानी 24 हजार मौतें हालिया लहर में हुई। पोलैंड के स्वास्थ्य मंत्री एडम नीदजिएल्स्की ने मंगलवार को कहा कि पिछले दिनों कोरोना से 493 लोगों की मौत दर्ज की गई थी। करीब तीन करोड़ 80 लाख आबादी वाले देश में मृतक संख्या बढ़कर 100,254 हो गई है।

कोरोना के प्रकोप के चलते चीन ने अब अपने एक शहर में शहर में लाकडाउन लगा दिया है। फिलहाल चीन के तीन शहरों में लाकडाउन है। इसके चलते देश की करीब दो करोड़ आबादी घरों के अंदर कैद हो गई है।

जापान में फरवरी में विदेशियों के लिए सीमाएं बंद

जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने मंगलवार को कहा कि बुजुगोर् को कोरोनारोधी टीके की “बूस्टर” खुराक देने के कार्यक्रम को तेज करने और कोरोना के नए स्वरूप “ओमिक्रोन” के प्रसार को रोकने के मद्देनजर फरवरी में अधिकतर विदेशी नागरिकों के लिए देश की सीमाएं बंद रहेंगी।