Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप के झटके, 12 लोगों की मौत, कई घायल

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान (Afghanistan) में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. अफगानिस्तान के पश्चिमी प्रांत बडघिस में सोमवार को आए भूकंप में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई. वहीं, कई लोग घायल बताए जा रहे हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटके की तीव्रता 5.6 रही. स्थानीय अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. 

जानकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान के पश्चिमी प्रांत बडघिस में भूकंप के झटके दोपहर में महसूस किए गए. भूकंप के तेज झटके से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. बताया जा रहा है कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है. 

शुक्रवार को भी महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

इससे पहले अफगानिस्तान के फैजाबाद के निकट शुक्रवार रात को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. हालांकि, तब किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई थी. तब रिक्टर पैमाने पर भूकंप के झटके की तीव्रता 5.3 मापी गई थी. शुक्रवार को आए भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से 117 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में था. 

इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में शुक्रवार को आए थे भूकंप 

वहीं, शुक्रवार को इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. राजधानी जकार्ता में भवन हिए गए थे, लेकिन जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई थी. तब अधिकारियों ने बताया था कि इस भूकंप के कारण सुनामी का भी खतरा नहीं है.

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड में टोंगा के पास समुद्र के भीतर ज्वालामुखी विस्फोट के बाद प्रशांत महासागर के आसपास सुनामी का खतरा रविवार को कम होना शुरू हो गया. हालांकि, छोटे से द्वीपीय राष्ट्र टोंगा के ऊपर बड़े पैमाने पर राख के बादल छाए हैं.