America: क्या 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस बनेंगी उपराष्ट्रपति?

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव पूरा हुए अभी एक साल ही हुए हैं कि 2024 चुनाव को लेकर चर्चा अभी से शुरू हो गई है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा है कि 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में यदि मैं फिर से मैदान में उतरा तो कमला हैरिस (Kamala Harris) मेरे साथ दौड़ में शामिल रहेंगी. अपने कार्यकाल के एक साल पूरा होने के मौके पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतवंशी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस पर फिर से भरोसा जताने की बात कही है. जो बाइडेन ने कहा कि अगर 2024 में वह चुनाव लड़ते हैं तो उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ही मेरी साथी होंगी.

कमला हैरिस 2024 में भी बनेंगी उपराष्ट्रपति?

अमेरिका के राष्ट्रपति (US President) जो बाइडेन ये मानते हैं कि कमला हैरिस (Kamala Harris) अपनी भूमिका ठीक तरीके से निभा रहीं हैं और वो आगे भी मेरा साथ देने वाली रहेंगी. इससे पहले दिसंबर में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने 2024 राष्ट्रपति चुनाव को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा था कि उन्होंने जो बाइडेन से अभी 2024 चुनाव को लेकर चर्चा नहीं की है. उन्होंने कहा था कि मैं इसके बारे में नहीं सोचता और न ही हमने इसके बारे में अभी कोई बात की है. 

कमला हैरिस की छवि

शुरुआत में तो कमला हैरिस को जो बाइडन की उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा था. बाद में प्रेस में नकारात्मक छवि और प्रशासन में उनके महत्व को लेकर संदेह की स्थिति रही. साथ ही अल्पसंख्यकों को मतदान के अधिकार और अमेरिका की दक्षिणी सीमा पर प्रवासी संकट जैसे कुछ अहम मामलों से निपटने में उनकी हताशा के चलते हैरिस की छवि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा. बता दें कि कमला हैरिस पहली अश्वेत एशियाई महिला हैं जो अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनी हैं. अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव की शुरुआत से ही कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के लिए अहम दावेदार माना जा रहा था.