10 रुपये में ऐसा क्या खरीदा जाए कि पूरा कमरा भर जाए?

कुछ सवाल आप की जिंदगी बदल सकते हैं, जी हां कुछ ही सवाल. हम कौन बनेगा करोरापति या किसी अन्य टेलीविजन शो की बात नहीं कर रहे. हम बात कर देश की उत्कृष्ट सर्विसेज में शुमार सिविल सर्विसेज की. लाखों युवा प्रत्येक वर्ष यूपीएससी ​(UPSC) ​की लिखित परीक्षा ​(Written Exam) ​देते हैं. कुछ युवा प्रारम्भिक परीक्षा क्लियर कर मुख्य परीक्षा में पहुंचते हैं. तो कुछ के हाथ असफलता भी हाथ लगती है. मुख्य परीक्षा के लिए चयनित अभ्यर्थी द्वारा इस परीक्षा को पास करने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाते हैं.

बहुत से उम्मीदवार​ (Applicant)​ इसमें सफल भी होते हैं. लेकिन अभ्यर्थी इंटरव्यू ​(Interview) ​के दौरान पूछे गए ट्रिकी सवालों ​(Tricky Questions) ​में फस जाते हैं और उनका सिविल सर्विसेज में जाने का सपना, सपना ही बनकर रह जाता है. जब तक वह फिर से प्रारम्भिक और मुख्य परीक्षा​ (Prelims and Mains Exam)​ में शामिल होकर उन परीक्षाओं को क्लियर ​(Clear) ​नहीं करते और इंटरव्यू में पास नहीं होते. ऐसे ही ट्रिकी सवालों के चक्कर में आप न फंसे इसलिए आज हम यहां यूपीएससी​ (UPSC)​ के इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ अजीबो-गरीब सवालों के जवाब जानेंगे.    

1- सवाल: इंसान के शरीर का कौन सा अंग है जो हर दो महीने में बदलता रहता है?
जवाब: भौंहे
2- सवाल: इच्छा और आकांक्षा में क्या अंतर है?
जवाब: दोनों एक दूसरे के पर्यायवाची हैं. लेकिन हिन्दी साहित्य भी कहता है कि कोई भी शब्द किसी दूसरे शब्द का पूर्ण रूप से पर्यावाची नहीं हो सकता है.
3- सवाल: कुकिंग लाइफ में किस तरह से मदद करता है?
जवाब: कुकिंग हमें इस बात की सीख देती है कि अगर खाने में किसी चीज की कमी हो जाए तो स्वाद बिगड़ जाता है. उसी तरह अगर लाइफ में सही समय में निर्णय नहीं लिया जाए तो जिंदगी का मकसद खत्म हो जाता है.
4- सवाल: 10 रुपये में ऐसा क्या खरीदा जाए कि पूरा कमरा भर जाए?
जवाब: 10 रुपये में धूपबत्ती या फिर मोमबत्ती खरीदूंगा जिससे उसकी रोशनी और सुगंध से पूरा कमरा भर जाएगा.
5- सवाल: ऐसी कौन सी जगह है जहां रवि (सूर्य) नहीं पहुंचता है पर कवि पहुंच जाता है?
जवाब: प्रेमचंद ने अपने उपन्यास गोदान को जिस तरह ग्रामीण जीवन को प्रदर्शित किया है उनकी भावनाओं तक पहुंचे हैं, रवि उन ग्रामीणों की भावनाओं तक नहीं पहुंच सकता है.