एक अरबपति की पत्नी ने सरोगेसी से 22 बच्चों को दिया जन्म, 105 बच्चे की है चाहत

विश्व भर में सरोगेसी से बच्चे पैदा करने का प्रचलन बढ़ गया है. हाल ही में प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) और निक जोनास (Nick Jonas) माता-पिता बने हैं. यह कोई पहली बार नहीं है जब किसी कपल ने सरोगेसी से बच्चा पैदा किया हो. लेकिन हाल के सालों में इस तकनीक का इस्तेमाल बढ़ जरूर गया है. रूस की रहने वाली एक अरबपति की पत्नी ने तो 1 साल में सरोगेसी की मदद से 22 बच्चों को जन्म दिया है. महिला की इंस्‍टाग्राम बायो से पता चलता है कि महिला 105 बच्चों को जन्म देना चाहती है.

‘डेली मेल’ ने इस कपल के बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट पिछले साल पब्लिश की थी. यह अरबपति कपल रुस (Russia) की राजधानी मास्‍को (Moscow) में रहता है. कपल में महिला का नाम क्रिस्टिना ओजतुर्क (Kristina Ozturk) है वो 24 साल की हैं. वहीं उनके पति का नाम गलिप ओजतुर्क (Galip Ozturk) है जिनकी उम्र 57 साल बताई गई है. ओजतुर्क पेशे से एक होटल व्यवसायी है. कपल ने महज एक साल के अंदर ही 21 सरोगेट बच्‍चों (22 surrogate babies) को जन्‍म दिया है. हाल ही में उन्‍होंने एक और बच्‍चे का जन्‍म दिया यानि अब कुल मिलाकर कपल 22 बच्चों के पैरेंट्स बन चुके हैं.  

‘डेली मेल’ की रिपोर्ट के मुताबिक कपल ने मार्च 2020 से लेकर जुलाई 2021 के बीच £142,000 (करीब 1 करोड़ 43 लाख रुपए) सरोगेसी पर खर्च किए हैं. कपल का पहला बच्चा 10 मार्च 2020 को पैदा हुआ था. अन्य खर्चों की बात करें तो सरोगेसी पर करोड़ों खर्चने के बाद कपल ने बच्चों की देखभाल के लिए उनकी आया पर करीब 68 लाख रुपए खर्च किए हैं. साथ ही कपल अपने बच्‍चों पर एक सप्‍ताह में £4,000 (4 लाख रुपए) तो केवल डाइपर और अन्य दूसरी जरूरत पर खर्च करता है.